Lok Sabha Elections: राजस्थान में सुबह 11 बजे तक 22.59 प्रतिशत हुआ मतदान Lok Sabha Elections: 22.59 Percent Voting Took Place In Rajasthan Till 11 Am

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

Lok Sabha elections: राजस्थान में सुबह 11 बजे तक 22.59 प्रतिशत हुआ मतदान

Lok Sabha elections: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है और पहले चार घंटे में लगभग 22.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, मतदान सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ। पहले चार घंटे में लगभग 22.59 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे ज्यादा 27.70 फीसदी मतदान गंगानगर लोकसभा सीट पर हुआ। इस दौरान झुंझुनू सीट पर सबसे कम 18.91 फीसदी मतदान हुआ। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

  • पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है
  • पहले चार घंटे में लगभग 22.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले
  • मतदान सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें

voting1 2

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। इनमें से पहले चरण में चूरू, नागौर, गंगानगर, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर और दौसा में मतदान हो रहा है। एक अधिकारी ने बताया, 12 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर के गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। गुप्ता ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील की। मतदान को लेकर विशेषकर नए मतदाताओं में उत्साह दिखा। जयपुर शहर में अनेक जगह मतदाता वोट डालने के बाद सेल्फी खिंचवाते नजर आए। अनेक मतदान केंद्रों में विशेष सजावट की गई। निर्वाचन विभाग ने राज्य स्तर पर बेस्ट सेल्फी अवार्ड देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को स्क्रेच कार्ड और स्याही लगी उंगली दिखाने पर विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं पर छूट सहित कई पहल की हैं।

सुरक्षा हुई कड़ी

Election 13

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक उत्कल रंजन साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने भय-मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पहले चरण वाले सभी 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले व दूसरे चरण के लिए राजस्थान पुलिस के अधिकारी और जवानों (प्रथम चरण के लिए करीब 75,000 एवं द्वितीय चरण में करीब 85,000 जवान) के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी- ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार 400 जवान तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवान तैनात किए गए हैं। पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 14 पुलिस जिलों के तहत 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता के अनुसार, शुक्रवार को पहले चरण में कुल 2.54 करोड़ मतदाता मतदान के पात्र हैं। पहले चरण की 12 सीटों पर 114 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 14 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।