लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

बच्चों को भी हो सकती है कब्ज की परेशानी, इन चीजों के सेवन से मिलेगा आराम

जैसे बड़े लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं थी उसी तरह छोटे बच्चों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शिशु 6 महीने तक सिर्फ अपनी मां का दूध ही पीते हैं, जिस वजह से अक्सर कब्ज की शिकायत देखने को मिलती है। इसके अलावा बेबी की बॉडी में पानी की कमी भी एक कारन हो सकता है।

जैसे बड़े लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं थी उसी तरह छोटे बच्चों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शिशु 6 महीने तक सिर्फ अपनी मां का दूध ही पीते हैं, जिस वजह से अक्सर कब्ज की शिकायत देखने को मिलती है। इसके अलावा बेबी की बॉडी में पानी की कमी भी एक कारन हो सकता है। दरअसल होता कुछ यूं है कि अगर मां सही से डाइट और फाइबर युक्त खाना नहीं खाती तो इससे भी शिशु को कब्ज की परेशानी हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको बतायेंगे इससे राहत दिलाने के कुछ खास और आसान उपाए। 
1650541088 untitled 3
पानी पिलाएं

बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने पर कब्ज की परेशानी  देखने को मिलती है। अगर आपका बेबी 6 महीने से बड़ा है और खाना खाता है तो उसकी डाइट में थोड़ा पानी होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसा इस वजह से जब आप अपने बच्चे को अन्न खिलाते हैं तो उसे आसानी से पचाने के लिए पानी पीना जरूरी होता है। 
पपीता खिलाएं 


1650541368 23

बढ़े लोगों की बात हो या फिर बच्चों की सभी लोगों की सेहत के लिए पपीते का सीन सबसे ज्यादा लाभकारी बताया जाता है। पीपता खाने से कब्ज की दिक्कत नहीं होती है। यही नहीं पपीते में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर पाया है जो बॉडी से मल निकालने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। इसके साथ ही यह पाचन किया को दुरुस्त करता है। बच्चों को पपीता खिलाने के लिए इसे अच्छे से मैश करें और फिर अपने बच्चों को खिलाएं। इसके अलावा दूध में मिला सकते हैं। पर इस बात का ध्यान रहे अगर आपका बेबी 6 महीने से छोटा है तो इस उपाए को करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 
 
किशमिश का सेवन 
 सेहत के लिए किशमिश किसी खाजने से कम नहीं है। इस छोटी सी किशमिश में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। स्वाद में मीठी किशमिश को बच्चे भी चाव से पसंद करेंगे इसके लिए। मगर इस बात का जरूर ध्यान रहे अगर आपका बेबी एक साल से छोटा है तो इसका उपयोग नहीं करें, जबकि इससे बड़े बच्चे को दूध के साथ किशमिश को ब्लेंड करके दे।  
1650541299 453604738 h
नारियल तेल 
कब्ज से छुटकारा दिलाने के लिए नवजात शिशु को नारियल का तेल भी काफी मदद करता है। अगर आपका बच्चा 6 महीने से बड़ा है तो उसे नरियल आयल बनाकर खिलाएं।  इसके अलावा नारियल के तेल से एनल की मसाज करने से भी मल पास होने में मदद मिलती है।   
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 12 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।