IPL 2024 CSK Vs DC : Dhoni के धमाल के बावजूद दिल्ली को मिली पहली जीत

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

IPL 2024 CSK vs DC : Dhoni के धमाल के बावजूद दिल्ली को मिली पहली जीत

IPL 2024 CSK vs DC :  Dhoni के  धमाल से पहले कप्तान ऋषभ पंत (51 रन) के अर्धशतक जड़कर लय हासिल करने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 20 रन से हराकर इस सत्र में अपना खाता खोल लिया।

HIGHLIGHTS

  • Delhi Capitals ने Chennai Super Kings को 20 रन से हराया 
  • Rishabh pant ने बनाए 51 रन 
  • Dhoni की बतौर बल्लेबाज़ मैदान पर हुई लगभग 10 महीने बाद वापसी

dhoni 3
पिछले दो मैच गंवाने वाली दिल्ली कैपिटल्स ने डेविड वार्नर (52 रन) और पृथ्वी शॉ (43 रन) के बीच पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी के बाद पंत के अर्धशतक से पांच विकेट पर 191 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद टूर्नामेंट से वापसी कर रहे पंत की 32 गेंद की अर्धशतकीय पारी आकर्षण का केंद्र रही जिसमें चार चौके और तीन छक्के जड़े थे।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके को तेज गेंदबाज खलील अहमद (21 रन देकर दो विकेट) ने शुरूआती झटके दिये जिससे टीम उबर नहीं सकी और छह विकेट पर 171 रन ही बना सकी। यह सीएसके की इस सत्र में तीन मैच में यह पहली हार है।
सीएसके के लिए अजिंक्य रहाणे ने 30 गेंद में 45 रन और डेरिल मिचेल ने 26 गेंद में 34 रन बनाये। महेंद्र सिंह धोनी इस सत्र में पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे तो दर्शकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
धोनी ने आते ही मुकेश कुमार (21 रन देकर तीन विकेट) पर चौका लगाकर शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने 16 गेंद में तीन छक्के और चार चौके से नाबाद 37 रन बनाकर दर्शकों का मनोरंजन किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके क्योंकि तब वह क्रीज पर उतरे थे तो टीम को 23 गेंद में जीत के लिए 72 रन की जरूरत थी। दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने भी शुरू में विकेट झटककर सीएसके पर दबाव बनाने में सफलता हासिल की जिसमें अहमद ने एक मेडन से चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट झटके। मुकेश कुमार ने एक ओवर में दो विकेट झटक लिये और तीन ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाये। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

rishabh pant 3
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के लिए फॉर्म में चल रहे वार्नर ने 35 गेंद की पारी के दौरान पांच चौके और तीन छक्के जमाये जो उनका 110वां टी20 अर्धशतक है। इससे उन्होंने क्रिस गेल के टी20 में सबसे ज्यादा 50 से अधिक स्कोर के रिकॉर्ड की बराबरी की। सत्र में अपना पहला मैच खेलते हुए साव ने एक बार फिर सभी को अपनी आक्रामक बल्लेबाजी की याद दिला दी। उन्होंने 27 गेंद में 43 रन की पारी में दो छक्के और चार चौके लगाये। तेज गेंदबाज माथिशा पाथिराना ने शानदार कैच लपककर वार्नर को आउट किया और फिर तीन गेंद में दो झटके देकर सीएसके का पलड़ा भारी कर दिया।
लेकिन पंत ने शुरू में क्रीज पर जमने में समय लिया और फिर आक्रामक बल्लेबाजी से टीम को 200 रन के करीब पहुंचाया।
मिचेल मार्श ने भी 12 गेंद में 18 रन की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। इससे पहले तुषार देशपांडे ने अपनी ‘वैरिएशन’का अच्छा इस्तेमाल करते हुए अपने पहले दो ओवर में सिर्फ आठ रन दिये जबकि पावरप्ले में अपने तीन ओवर डालने वाले दीपक चाहर पर दिल्ली के सलामी बल्लेबाजों ने खूब रन बटोरे। वार्नर ने दो बार उन पर लेग साइड पर दो चौके जमाये। पांचवें ओवर में दूसरे छक्के के बाद उन्होंने दो चौके जड़े जिससे दिल्ली की टीम ने इस ओवर में 18 रन बनाये। इस तरह दिल्ली कैपिटल्स ने पांच ओवर में 42 रन बना लिये। मुस्तफिजुर रहमान पर भी साव ने लगातार तीन चौके जड़े जिससे दिल्ली कैपिटल्स ने बिना विकेट गंवाये 62 रन बनाकर पावरप्ले में इस आईपीएल का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया।
शॉ ने फिर रविंद्र जडेजा का स्वागत छक्के के साथ किया। वार्नर ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर में एक चौका जड़ा जिससे इस ओवर में 13 रन बने। पाथिराना का पहला ओवर अच्छा रहा जिन्होंने अपने ‘स्लिंग एक्शन’ से लगातार 145 से ज्यादा रफ्तार से गेंद फेंकी। वार्नर ने 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन मुस्तफिजुर रहमान ने सीएसके को पहला विकेट वार्नर के रूप में दिलाया जिनका शानदार कैच पाथिराना ने लपका।
साव ने एक और छक्का जड़कर दिल्ली को 100 रन के पार कराया, पर अगली ही गेंद पर जडेजा ने उन्हें आउट कर दिया। वह गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट हुए जो उनका 300वां कैच था। यह टी20 में किसी विकेटकीपर के सबसे ज्यादा कैच हैं।

WhatsApp Image 2024 04 01 at 8.33.39 AM
दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रन गति में गिरावट आयी। पाथिराना ने इसके बाद शानदार प्रदर्शन करते हुए मार्श के मिडिल स्टंप उखाड़े और फिर तीन गेंदों के अंतराल में ट्रिस्टन स्टब्स को आउट किया जिससे दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर 15 ओवर में चार विकेट पर 134 रन हो गया। पंत ने फिर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर एक चौका और एक छक्का लगाया। इसके बाद 19वें ओवर में आउट होने से पहले पाथिराना पर एक छक्का और दो चौके लगाये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके ने अपने कप्तान रूतुराज गायकवाड (01) का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया जब अहमद की गेंद पर विकेटकीपर पंत ने उनका कैच लपका।
अहमद ने अपने दूसरे ओवर में रचिन रविंद्र (02) को आउट कर सीएसके को तीसरे ओवर में दूसरा झटका दिया। रहाणे (30 गेंद, पांच चौके, दो छक्के) और डेरिल मिचेल (26 गेंद में 34 रन) ने फिर संभलकर खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 45 गेंद में 68 रन की भागीदारी निभायी। अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर मिचेल का कैच लेकर टीम को तीसरी सफलता दिलायी।
मुकेश कुमार ने रहाणे के बाद समीर रिज्वी को एक ही ओवर में आउट किया। रिज्वी खाता भी नहीं खोल सके। शिवम दूबे ने 17 गेंद में एक चौके से 18 रन बनाये लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके और मुकेश कुमार की गेंद पर अहमद को कैच देकर आउट हुए। रविंद्र जडेजा (नाबाद 21 रन) और धोनी ने मिलकर सातवें विकेट के लिए 23 गेंद में नाबाद 51 रन की साझेदारी की लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।