श्रमिकों और युवाओं के लिए और भी बेहतर कार्य करेगा विभाग: Vijay Kumar Sinha

मंत्री Vijay Kumar Sinha ने पटना में बिहार के श्रम संसाधन विभाग का पदभार संभाला, प्रधान सचिव डॉ बी राजेंद्र समेत अधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। सिन्हा ने विभाग की पिछली सफलताओं पर जोर दिया और चल रही योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने श्रमिकों की शिकायतों के त्वरित समाधान का वादा किया और शादी के मौसम के दौरान समय पर सहायता का निर्देश दिया। चल रही पहल पर चर्चा के लिए विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

mantri

Highlights:

  • डॉ. बी. राजेन्दर के द्वारा उनका स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया
  • हर श्रमिकों को विभाग को योजनाओं का लाभ मिल जायेगा
  • डॉ. बी. राजेन्दर द्वारा विभाग में चल रही योजनाओं से अवगत कराया गया

मंत्री सिन्हा ने संभाला श्रम संसाधन विभाग

मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने श्रम संसाधन विभाग, पटना का पदभार ग्रहण किया। उक्त अवसर विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी. राजेन्दर के द्वारा उनका स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। साथ ही विशेष सचिव, राजीव रंजन, श्रमायुक्त, श्रीमती रंजिता, निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण, श्याम बिहारी मीना ने भी पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। पदभार ग्रहण करने के उपरांत उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मैं इससे पहले भी इस विभाग का मंत्री रहा हूँ। उस समय भी श्रमिकों से लेकर युवाओं तक के लिए बहुत सारी योजनाओं पर काम किया गया था। यह विभाग बहुत अच्छा काम कर रहा है। आप लोग ऐसे ही काम करते रहिए और हर श्रमिकों के बीच उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार प्रसार कराई ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिक इससे जुड़ पाएं।

news

पूर्ण श्रमिक लाभ का लक्ष्य, स्व-रोज़गार को प्रोत्साहित करना

उन्होंने कहा कि जिस दिन हर श्रमिकों को विभाग को योजनाओं का लाभ मिल जायेगा, उसी दिन यह विभाग और भी बेहतर बन जायेगा। जिस तरह से युवाओं को लेकर बिहार कौशल विकास मिशन के तहत कोर्सेज का संचालन किया जा रहा उससे युवा वर्ग स्वरोजगार की ओर अग्रसित हो रहे हैं। मैं इस विभाग से जुड़े सभी लोगों या फिर सभी श्रमिक भाइयों को कहना चाहता हूं कि यदि किसी को कोई तरह की दिक्कत होती है तो बेझिझक हमसे साझा करें। मेरा प्रयास रहेगा कि जल्द ही उसका त्वरित निवारण कर दूं या फिर करवा दूं। उक्त अवसर पर विभाग के अन्य विभागीय पदाधिकारी मौजूद रहे।

योजनाओं की समीक्षा और विवाह सहायता निर्देश

माननीय मंत्री को प्रधान सचिव डॉ. बी. राजेन्दर द्वारा विभाग में चल रही योजनाओं से अवगत कराया गया। उनके द्वारा माननीय मंत्री को श्रम संसाधन विभाग के पांच विंग हैं, अर्थात् श्रम, प्रशिक्षण (व्यावसायिक शिक्षा), रोजगार, ईएसआई और कौशल विकास के प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में जानकरी दी गयी। इस दौरान माननीय मंत्री ने शादी – विवाह के सीजन को ध्यान में रखते हुए शादी के लिए निबंधित श्रमिकों को राशि भेजने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने लाभुकों को सभी योजनाओं में लाभ दिया जाए और विभाग की 16 योजनाओं की समीक्षा का निर्देश भी मंत्री द्वारा दिया गया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।