Bonus Share News: बोनस शेयर पाने का आखिरी मौका, ये कंपनियां देगी डिविडेंड नोट करें अगली तारीख

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

बोनस शेयर पाने का आखिरी मौका, ये कंपनियां देगी डिविडेंड नोट करें अगली तारीख

Bonus Share News

Bonus Share News: ट्रेडर्स को बेनस शेयर पाने का सुनहरा मौका मिल रहा है। अगले हफ्ते जिन कंपनियों की एक्स डेट पड़ रही है उसमें से 6 कंपनियों ने डिविडेंड का एलान किया है। एक कंपनी ने बोनस का एलान किया है वहीं एक कंपनी का स्टॉक स्प्लिट किया जाएगा।

Highlights

  • बोनस शेयर पाने का मौका
  • डिविडेंड पर भी होगा फायदा
  • 6 कंपनियों ने डिविडेंड का किया एलान

कंपनियों के कॉर्पोरेट एक्शन की एक्स डेट

कल से शुरू हो रहे सप्ताह में कई कंपनियों के कॉर्पोरेट एक्शन की एक्स डेट पड़ रही है। इस दौरान कुल 14 कंपनियों की एक्स डेट आएगी। इसमें से भी 8 कंपनियों की एक्स डेट मंगलवार या उसके बाद है। ऐसे में इन 8 कंपनियों के कॉर्पोरेट एक्शन का फायदा उठाने का अभी भी मौका बना हुआ है। इन कंपनियों में से 6 कंपनियों ने डिविडेंड का एलान किया है। एक कंपनी ने बोनस का एलान किया है। वहीं एक कंपनी का स्टॉक स्प्लिट किया जाएगा। इसके अलावा हफ्ते के दौरान एक कंपनी की ईजीएम भी है। कॉर्पोरेट एक्शन का असर स्टॉक प्राइस पर देखने को मिलता है और एक्स डेट के साथ इन कॉर्पोरेट एक्शन के आधार पर स्टॉक के लेवल भी एडजस्ट होते हैं ऐसे में स्टॉक में एक्शन देखने को मिल सकता है।

share2 4

अगले हफ्ते की अहम एक्स डेट

10 अप्रैल को DCM Shriram Industries के अंतरिम डिविडेंड की एक्स डेट पड़ रही है। कंपनी ने अपने निवेशकों को 2 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का एलान किया है। शुक्रवार को स्टॉक 939.9 के स्तर पर बंद हुआ है। 10 अप्रैल को ही Vesuvius India के अंतरिम डिविडेंड की एक्स डेट पड़ रही है। कंपनी ने अपने निवेशकों को 12.75 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का एलान किया है। शुक्रवार को स्टॉक 3435 के स्तर पर बंद हुआ।

share3 4

12 अप्रैल को Goodluck India

12 अप्रैल को Goodluck India के अंतरिम डिविडेंड की एक्स डेट पड़ रही है। कंपनी ने निवेशकों को 2 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का एलान किया है। स्टॉक 972 के स्तर पर है। इसी दिन Mold Tek Technologies और Mold Tek Packaging Limited के डिविडेंड की एक्स डेट पड़ रही है दोनों ने 2-2 रुपये के डिविडेंड का एलान किया है। इसके अलावा SH Kelkar and Company के डिविडेंड की एक्स डेट भी इसी दिन है कंपनी ने निवेशकों को 0.75 रुपये के डिविडेंड का एलान किया है।

share4 4

बोनस इश्यू की भी एक्स डेट

इसके अलावा अगले हफ्ते एक कंपनी के बोनस इश्यू की भी एक्स डेट पड़ रही है। Grauer & Weil (India) ने एक पर एक बोनस इश्यू का एलान किया है और इस एलान की एक्सडेट 10 अप्रैल है। वहीं 12 अप्रैल को Sprayking Ltd के स्टॉक स्प्लिट की एक्स डेट है। कंपनी ने एलान किया है कि उसके 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयर को 2-2 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों में बांटा जाएगा। इसके साथ ही 8 अप्रैल को Indus Finance की ईजीएम प्रस्तावित है।

share6

क्या होती है एक्स डेट

किसी भी निवेशक के लिए किसी भी कॉर्पोरेट एक्शन की एक्स डेट सबसे अहम तारीख होती है। दरअसल इस तारीख के साथ कॉर्पोरेट एक्शन का फायदा मिलना बंद हो जाता है। यानि इस दिन स्टॉक खरीदने पर आपको कॉर्पोरेट एक्शन का फायदा नही मिलेगा। अगर कोई निवेशक चाहता है कि उसे डिविडेंड या बोनस आदि का फायदा हासिल हो तो जरूरी है कि उसे इस तारीख से पहले ही स्टॉक में निवेश करना होगा।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।