Search
Close this search box.

Elon Musk की ये कंपनी भारत में जल्द शुरू करेगी काम, दूरदराज के इलाकों में मिलेगी High Speed Internet

elon musk with modi

Elon Musk on India : अमीर व्यक्ति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की भारत में एंट्री की बातें बड़ी चर्चा में हैं। हालांकि, इस एंट्री का संबंध टेस्ला से नहीं, बल्कि सेटेलाइट इंटरनेट कंपनी स्टारलिंक के साथ है। कहा जा रहा है कि स्टारलिंक को नियामकीय मंजूरी जल्द होने वाली है, जिससे यह भारत में काम शुरू कर सकती है। इसके साथ ही, दूरदराज के क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार होने की उम्मीद है। स्टारलिंक ने प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड डिपार्टमेंट के समक्ष अपने शेयरहोल्डिंग पैटर्न की जानकारी देने का ऐलान किया है। उसके बाद, उसे दूरसंचार विभाग (DoT) से एक ऑपरेटिंग सर्टिफिकेट मिलेगा। इसके बाद, स्टारलिंक को दूरसंचार विभाग की मंजूरी मिलने पर भारत में आरंभ करने की इजाजत मिलेगी।

elon musk with modi

 

(Elon Musk on India) स्टारलिंक की एंट्री से दूरदराज के क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार हो सकता है। ग्लोबल रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टारलिंक उपभोक्ताओं को 25 से 220 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि उनकी अपलोड स्पीड भी 5 से 20 एमबीपीएस के आसपास है। इससे दूरदराज क्षेत्रों में फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलने से लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन, और व्यवसाय के क्षेत्र में सुधार हो सकता है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि हो सकती है।

 

elon musk with modi

 

(Elon Musk on India) स्टारलिंक ने 2022 में ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन बाय सैटेलाइट सर्विसेज (GMPCS) लाइसेंस के लिए आवेदन किया था और मंजूरी मिलने पर यह तीसरी कंपनी बन जाएगी जो इसे प्राप्त करेगी। फिलहाल, स्टारलिंक ने भारत के लिए रेट तय नहीं किए हैं, लेकिन कंपनी के पूर्व इंडिया हेड के अनुसार, पहले साल की लागत लगभग 1.58 लाख रुपये और दूसरे साल 1.15 लाख रुपये हो सकती है, जिसमें 30 फीसदी टैक्स शामिल होगा।

 

elon musk

(Elon Musk on India) इससे दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलने से उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में विकास का सुअवसर मिलेगा, और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।