Search
Close this search box.

Interim Budget 2024: बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार में आया भारी उतार-चढ़ाव

Interim Budget 2024

Interim Budget 2024: अंतरिम बजट पेश होने के बाद स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को दोपहर के कारोबार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। BSE का 30 शेयर वाला सेंसेक्स दोपहर के कारोबार में 139.37 अंक गिरकर 71,612.74 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33.15 अंक फिसलकर 21,692.55 अंक पर रहा।

  • बजट पेश होने के बाद स्थानीय शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला
  • BSE का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 139.37 अंक गिरकर 71,612.74 अंक पर आ गया
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33.15 अंक फिसलकर 21,692.55 अंक पर रहा

किस को ज्यादा नुकसान

nirmala n 2

बेहद उतार-चढ़ाव वाले कारोबार में दोनों सूचकांकों ने थोड़ी देर में वापसी की सेंसेक्स 91.52 अंक बढ़कर 71,843.63 अंक पर और निफ्टी 17.95 अंक चढ़कर 21,743.65 अंक पर कारोबार करने लगा। सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टुब्रो, विप्रो और बजाज फाइनेंस के शेयर सबसे अधिक नुकसान में थे। मारुति, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 साल में बड़ा सकारात्मक बदलाव देखा गया है।

क्या बोलीं वित्त मंत्री?

seeta 4

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में युद्ध और संघर्षों के कारण वैश्विक स्थिति अधिक जटिल और चुनौतीपूर्ण होती जा रही है। रूस-यूक्रेन संघर्ष और इजराइल-हमास युद्ध ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया है, जिससे व्यापार प्रभावित हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा कि नई वैश्विक व्यवस्था उभर रही है और भारत ने ईंधन और उर्वरक की कीमतों में बढ़ोतरी की वैश्विक चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में वित्तीय क्षेत्र को मजबूत करने से बचत, ऋण और निवेश को अधिक सार्थक बनाने में मदद मिली है। वित्त मंत्री ने कहा कि सभी प्रकार के बुनियादी ढांचे का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया जा रहा है। सरकार ने नागरिक-प्रथम दृष्टिकोण के साथ पारदर्शी, जवाबदेह, विश्वास-आधारित प्रशासन भी प्रदान किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।