Search
Close this search box.

22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेगा पैसा बाजार, RBI ने किया ऐलान

RBI

Share Market close On 22 January: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में मूर्ति स्थापना का बड़ा कार्यक्रम होने वाला है। इसे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा नाम दिया गया हैं। देशभर से लाखों लोग इस धार्मिक समारोह में शामिल होंगे। इतनी बड़ी भीड़ को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की है। (Share Market close On 22 January) इसी के तहत सरकारी दफ्तरों, स्कूलों और कॉलेज लिए छुट्टी होगी , पैसा बाजार में छुट्टी का ऐलान किया गया है, ताकि बैंक और वित्तीय संस्थान अपनी सारी ताकत सुरक्षा व्यवस्था में लगा सकें।

RBI GOVERNER 1 1

क्या होगा इसका असर ?

(Share Market close On 22 January) पैसा बाजार में होने वाले सौदे ब्याज दरों को प्रभावित करते हैं। अगर ये बाजार बंद होता है तो 22 जनवरी को ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव नहीं होगा। इससे बैंक, कंपनियां और सरकार के कामकाज में थोड़ा बदलाव जरूर आ सकता है, लेकिन आम लोगों पर इसका कोई सीधा असर नहीं पड़ेगा। लेकिन इस छुट्टी के दिन भी आप हमेशा की तरह एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और बैंक में जरूरी काम निपटा सकते हैं। केवल पैसा बाजार के सौदे 22 जनवरी को स्थगित रहेंगे। 22 जनवरी को मनी मार्केट की छुट्टी का आप पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा।

इस छुट्टी का ऐलान कब हुआ?

RBI

(Share Market close On 22 January) रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 19 जनवरी को ही पैसा बाजार में छुट्टी का ऐलान कर दिया था। इससे बैंक और वित्तीय संस्थानों को अपने प्लान बदलने का मौका मिल गया। पैसा बाजार केवल 22 जनवरी को ही बंद रहेगा। 23 जनवरी से ये बाजार फिर से खुल जाएगा और पहले की तरह काम करना शुरू कर देगा। 22 जनवरी को बैंक बंद होंगे साथ ही साथ पैसा बाजार में भी छुट्टी है, लेकिन आम लोगों के लिए बैंक और एटीएम हमेशा की तरह काम करते रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।