Search
Close this search box.

दलाल स्ट्रीट पर पेटीएम (Paytm) का कमजोर प्रदर्शन जारी, तेजी से गिर रहे हैं शेयर

संकटग्रस्त डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम (Paytm) के शेयर शुरुआती कारोबार में 7 प्रतिशत से अधिक गिर गए, जिससे दलाल स्ट्रीट पर उनका कमजोर प्रदर्शन जारी रहा। सुबह करीब 10:25 बजे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर पेटीएम के शेयर 7.18 फीसदी की गिरावट के साथ 414.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

shares copy

Highlights:

  • पिछले पांच सत्रों में शेयरों में 4.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट
  • विश्लेषकों ने आरबीआई की कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की
  • कार्रवाई का उस पेटीएम ऐप पर कोई असर नहीं- RBI

RBI की कार्रवाई, पेटीएम के शेयरों में गिरावट

आरबीआई के इस बयान के बाद कि उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ कार्रवाई क्यों शुरू की, गुरुवार को कंपनी के शेयर 10 प्रतिशत गिरकर निचली सर्किट सीमा पर पहुंच गए। गौरतलब है कि पिछले पांच सत्रों में पेटीएम के शेयरों में 4.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, जबकि एक महीने में इनमें करीब 40 फीसदी की गिरावट आई है। पिछले छह महीनों में स्टॉक में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। विश्लेषकों ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की है क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे भविष्य में पेटीएम की लाभप्रदता पर असर पड़ेगा। हालाँकि, कुछ विशेषज्ञ कंपनी की रिकवरी को लेकर भी आशावादी हैं, उनका सुझाव है कि कंपनी ने प्रमुख परिचालन की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए पहले ही तीसरे पक्ष के बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है।

market

पेटीएम ऐप, RBI की कार्रवाई से अप्रभावित

इसके अलावा, आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई का उस पेटीएम ऐप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह बात आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने गुरुवार को आरबीआई की पोस्ट-एमपीसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। जानकीरमन ने कहा, “स्पष्ट करने के लिए, कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है, पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं। ऐप हमारी कार्रवाई से प्रभावित नहीं है।”

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।