Share Market: शेयर बाजार में गिरावट के बीच इन Stocks हुई कमाई

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

शेयर बाजार में गिरावट के बीच इन Stocks हुई कमाई

Share Market

Share Market: बीते हफ्ते में ईरान-इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के दौरान शेयर मार्केट में नाकारात्मक असर दिखा है। वहीं हफ्ते के दौरान 38 स्टॉक ऐसे रहे हैं जहां निवेशकों को 10 फीसदी से ज्यादा कमाई हुई है। इसमें से भी 11 स्टॉक 20 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। 4 स्टॉक में 25 फीसदी से ज्यादा और 2 स्टॉक में 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न हासिल हुआ है।

Highlights

  • इस हफ्ते शेयर में गिरावट
  • शेयर में दिखे नाकारात्मक असर
  • 38 Stocks में हुई कमाई

बाजार में ये गिरावट

शेयर बाजार में इस हफ्ते गिरावट देखने को मिली है और प्रमुख इंडेक्स एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। बाजार में ये गिरावट विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बाद देखने को मिली। इस हफ्ते फेडरल रिजर्व के कदमों को लेकर अनिश्चितता बढ़ने, मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल की वजह से बाजार में दबाव देखने को मिला है। हालांकि हफ्ते के दौरान अलग अलग स्टॉक्स में अलग अलग वजह से खरीद देखने को मिली और 38 स्टॉक 10 से 35 फीसदी तक बढ़े हैं।

share2 18

कैसा रहा इस हफ्ते का कारोबार

हफ्ते के दौरान सेंसेक्स 1156 अंक यानि 1.55 फीसदी की गिरावट के साथ 73,088.3 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 50 में इस दौरान 372 अंक यानि 1.65 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इंडेक्स 22147 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं इस दौरान BSE स्मॉलकैप में 1 फीसदी, मिडकैप में 2.2 फीसदी और लार्जकैप में 1.7 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। हफ्ते के दौरान सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। Nifty IT इंडेक्स 4.7 फीसदी, निफ्टी सरकारी बैंक 3.7 फीसदी, Nifty रियल्टी इंडेक्स 2.7 फीसदी और निफ्टी फार्मा इंडेक्स 2 फीसदी गिरकर बंद हुआ है। हफ्ते के दौरान FII ने 11867 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची है वहीं DII ने 9036 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी है।

कहां हुई निवेशकों की कमाई’

share3 18

हफ्ते के दौरान 38 स्टॉक ऐसे रहे हैं जहां निवेशकों को 10 फीसदी से ज्यादा  कमाई हुई है। इसमें से भी 11 स्टॉक 20 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। 4 स्टॉक में 25 फीसदी से ज्यादा और 2 स्टॉक में 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न हासिल हुआ है। सबसे ज्यादा बढ़त Moschip Tech में दर्ज हुई है। स्टॉक इस हफ्ते  35 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। वहीं Solara Active Pharma में 33.7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। इस दौरान Dhani Services 27.32, Likhitha Infrastructure 25.45 फीसदी, MM Forgings 23 फीसदी बढ़ कर बंद हुआ है।

share4 16

डबल डिजिट का रिटर्न देने वाले स्टॉक्स में Va Tech Wabag, Amara Raja Energy, Saregama India, Kaveri Seed, Thomas Cook (India), Suryoday Small Finance Bank भी शामिल हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।