Delhi की हवा अब भी खराब, कई इलाकों में AQI 300 पार

Delhi AQI

Central Pollution Control Board के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी Delhi में वायु गुणवत्ता कई क्षेत्रों में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई। शनिवार सुबह 6 बजे आनंद विहार में AQI रीडिंग 388 थी, जबकि अशोक विहार में AQI रीडिंग 386 थी। हालाँकि, यह दोनों क्षेत्रों में थोड़ा सुधार है, क्योंकि शुक्रवार सुबह 6 बजे आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता 412 और 405 की AQI रीडिंग के साथ गंभीर दर्ज की गई थी। लोधी रोड और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में AQI 349 और 366 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता कई क्षेत्रों में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई
  • शनिवार सुबह 6 बजे आनंद विहार में AQI रीडिंग 388 थी
  • अशोक विहार में AQI रीडिंग 386 थी
  • लोधी रोड और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में AQI 349 और 366 दर्ज किया गया

लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

स्थानीय निवासी राहुल सचदेवा ने प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की। उन्होंने कहा, मैं यहां अपनी बेटी के साथ सेगवे के लिए आया था। अगर प्रदूषण कम होता तो मजा दोगुना हो जाता। प्रदूषण के कारण हमें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। बच्चे खांस रहे हैं। शहर के एक अन्य स्थानीय अभिषेक ने कहा, आप स्थिति देख सकते हैं, यह खराब है। प्रदूषण बहुत अधिक है। सांस लेने में समस्या हो रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।