Bitcoin: क्या होता है बिटकॉइन, शेयर बाजार में कैसे करता है काम?

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

क्या होता है बिटकॉइन, शेयर बाजार में कैसे करता है काम?

Bitcoin

Bitcoin: आज के समय हर कोई शेयर बाजार में निवेश अपना पैसा निवेश कर रहा है। शेयर बाजार में दुनिया भर से लोग एक्टिव रहता हैं। शेयर मार्केट से कई लोग अधिक पैसा कमाने की चाह रखते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को शेयर बाजार के बारे में बहुत कम जानकार होती है। उन्होंने अधिकतर बिट कॉइन के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या होता हो बिटकॉइन? यहां जाने इसका जावाब।

Highlights

  • हर कोई शेयर बाजार में कर रहा है निवेश
  • इसकी लोकप्रियता ने कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विकास
  • इसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का उपयोग करके खरीद सकते हैं

क्या होता है बिटकॉइन?

बिटकॉइन (BTC) एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसे किसी एक व्यक्ति, समूह या इकाई के नियंत्रण से बाहर पैसे और भुगतान के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वित्तीय लेनदेन में विश्वसनीय तीसरे पक्ष की भागीदारी (उदाहरण के लिए, एक टकसाल या बैंक) की आवश्यकता को हटा देता है। यह ब्लॉकचेन खनिकों को पुरस्कृत किया जाता है जो लेनदेन को सत्यापित करते हैं और इसे कई एक्सचेंजों पर खरीदा जा सकता है।

bitcoin

बिटकॉइन को 2009 में सातोशी नाकामोतो नाम का उपयोग करके एक अज्ञात डेवलपर या डेवलपर्स के समूह द्वारा जनता के सामने पेश किया गया था। तब से यह दुनिया में सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी बन गई है। इसकी लोकप्रियता ने कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विकास को प्रेरित किया है। उस क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें जिसने इसे शुरू किया – इसके पीछे का इतिहास, यह कैसे काम करता है, इसे कैसे प्राप्त करें, और इसका उपयोग किस लिए किया जा सकता है।

बिटकॉइन को समझना

अगस्त 2008 में, डोमेन नाम Bitcoin.org पंजीकृत किया गया था। इसे सातोशी नाकामोटो और मार्टी मालमी द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने बिटकॉइन विकसित करने के लिए गुमनाम नाकामोटो के साथ काम किया था।

bitcoin2

बिटकॉइन की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी

डिजिटल मुद्रा के एक रूप के रूप में बीटीसी का अर्थ समझना कठिन नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बिटकॉइन है, तो आप सामान या सेवाओं के भुगतान के रूप में उस बिटकॉइन के छोटे हिस्से भेजने के लिए अपने क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं। इसके विपरीत, बिटकॉइन वास्तव में जिस तरह से काम करता है वह बहुत जटिल है।

bitcoin3

ब्लॉकचेन

ब्लॉकचेन एक वितरित बहीखाता है, सूचना का एक साझा डेटाबेस जो क्रिप्टोग्राफ़िक तकनीकों के माध्यम से एक साथ जुड़ा हुआ है। “वितरित” का अर्थ है कि इसे एक केंद्रीकृत सर्वर के बजाय कई कंप्यूटरों पर संग्रहीत किया जाता है, जैसा कि डेटा भंडारण के लिए विशिष्ट है। इन कंप्यूटरों पर स्थापित स्वचालित प्रोग्रामों का एक नेटवर्क ब्लॉकचेन को बनाए रखता है और इसके संचालन के लिए आवश्यक कार्य करता है।

bitcoin5

बिटकॉइन माइन कैसे करें?

बिटकॉइन को माइन करने के लिए विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा सकता है। जब बिटकॉइन ब्लॉकचेन पहली बार जारी किया गया था, तो इसे व्यक्तिगत कंप्यूटर पर प्रतिस्पर्धात्मक रूप से माइन करना संभव था। हालाँकि, जैसे-जैसे यह अधिक लोकप्रिय होता गया, अधिक खनिक नेटवर्क में शामिल हो गए, जिससे हैश को हल करने वाले होने की संभावना कम हो गई। अगर आपके पास नया हार्डवेयर है तो आप अभी भी अपने पर्सनल कंप्यूटर को माइनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन घरेलू कंप्यूटर का उपयोग करके व्यक्तिगत रूप से हैश को हल करने की संभावना बहुत कम है।

bitcoin4

ऐसा इसलिए है क्योंकि आप खनिकों के एक नेटवर्क के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो प्रति सेकंड लगभग 560 क्विंटल हैश उत्पन्न करता है। विशेष रूप से खनन के लिए बनाई गई मशीनें, जिन्हें एप्लिकेशन स्पेसिफिक इंटीग्रेटेड सर्किट (ASIC) कहा जाता है।- प्रति सेकंड 300 ट्रिलियन से अधिक हैश उत्पन्न कर सकती हैं। इसके विपरीत, नवीनतम हार्डवेयर वाला एक कंप्यूटर लगभग 100 मेगाहैश प्रति सेकंड (100 मिलियन) हैश करता है।

bitcoin6

बिटकॉइन कैसे खरीदें

यदि आप बिटकॉइन माइन नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का उपयोग करके खरीद सकते हैं। अधिकांश लोग इसकी कीमत के कारण संपूर्ण बीटीसी खरीदने में असमर्थ होंगे, लेकिन आप इन एक्सचेंजों पर एक BTC के कुछ हिस्सों को अमेरिकी डॉलर जैसी फिएट मुद्रा में खरीद सकते हैं।

bitcoin7

उदाहरण के लिए, आप अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करके एक खाता बनाकर और फंड करके कॉइनबेस पर बिटकॉइन खरीद सकते हैं । निम्नलिखित वीडियो में बिटकॉइन खरीदने के बारे में अधिक बताया गया है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।