Credit Card: FD के बदले Credit Card की तलाश होगी पूरी, कोटक 811 करेगा मदद

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

FD के बदले Credit Card की तलाश होगी पूरी, कोटक 811 करेगा मदद

Credit Card: आधुनिक उपभोक्ताओं के लिए, उनके द्वारा खर्च किए गए प्रत्येक रुपये पर अधिकतम मूल्य के साथ विभिन्न खर्चों को पूरा करने के लिए ऋण तक पहुंच आवश्यक है। पुरस्कार कार्यक्रम, कैशबैक, छूट, ऑफ़र। ये सभी क्रेडिट कार्ड के उपयोग को उनके समय के लायक बनाते हैं। कुछ वित्तीय विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि यदि आप चीजों के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप अपनी मेहनत से कमाए गए पैसे का बहुत सारा मूल्य खो रहे हैं। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, विशेषकर उन व्यक्तियों के लिए जिनका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है, कोई पूर्व या वर्तमान कार्य अनुभव या आय नहीं है।

Highlights

  • कोटक 811 के साथ FD पर Credit Card के लाभ
  • क्रेडिट तक सुनिश्चित और सुरक्षित पहुंच
  • चरण दर चरण क्रेडिट इतिहास बनाएं

कोटक 811 के साथ FD पर Credit Card के लाभ

सौभाग्य से, कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं और कोटक 811 एक समाधान प्रदान करता है, जो सावधि जमा (FD) के खिलाफ क्रेडिट कार्ड प्रदान करके इस अंतर को पाटता है। क्रेडिट तक पहुंचने और एक ठोस वित्तीय आधार बनाने का एक ‘नो इफ नो बट्स’ तरीका। इस कार्ड को ड्रीमडिफरेंट Credit Card कहा जाता है और यह बहुत सारे लाभों के साथ आता है।

fd 1

क्रेडिट तक सुनिश्चित और सुरक्षित पहुंच

कोटक 811 FD के बदले एक क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, जो उन व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित Credit विकल्प प्रदान करता है जो पारंपरिक असुरक्षित Credit Card के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। सावधि जमा को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखकर, आवेदक Credit Card सुरक्षित कर सकते हैं और क्रेडिट स्कोर या आय दस्तावेजों की आवश्यकता के बिना Credit Card के उपयोग के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

fd2 2

गारंटीकृत अनुमोदन, हमेशा

पारंपरिक Credit Card के विपरीत, जिनके लिए गहन क्रेडिट जांच और दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है, एफडी के विरुद्ध Credit Card गारंटीकृत अनुमोदन प्रदान करता है। चूंकि क्रेडिट सीमा FD द्वारा सुरक्षित है, इसलिए जारीकर्ता के लिए कोई जोखिम नहीं है। इससे आवेदकों के लिए अर्हता प्राप्त करना, आवेदन करना और Credit Card तक पहुंच बनाना आसान हो जाता है।

fd3 2

कोई आय नहीं कोई चिंता नहीं

FD के मुकाबले क्रेडिट कार्ड का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसमें आय की कोई आवश्यकता नहीं होती है। चाहे आप एक छात्र हों, गृहिणी हों, या अनियमित आय वाले स्व-रोज़गार व्यक्ति हों, आप अभी भी संपार्श्विक के रूप में एफडी खोलकर ड्रीमडिफरेंट Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं और अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

fd4 2

चरण दर चरण क्रेडिट इतिहास बनाएं

जो लोग अपने क्रेडिट इतिहास को स्थापित करना या उसमें सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करके और समय पर भुगतान करके, कार्डधारक साख योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं और धीरे-धीरे एक सकारात्मक क्रेडिट प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। कार्ड कमोबेश मासिक क्रेडिट सीमा को जमा मूल्य के 90% तक सीमित करके जिम्मेदार उपयोग का आश्वासन देता है।

fd5 2

FD पर ब्याज अर्जित करना जारी रखें

जैसे-जैसे ग्राहक अपने कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करना जारी रखते हैं और अपने मासिक बिलों का भुगतान करते हैं, चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति के माध्यम से उनकी एफडी बढ़ती रहती है। एफडी पर ब्याज दर इसे खोलने से पहले निर्धारित की जाती है, साथ ही निश्चित अवधि भी तय की जाती है, जिस पर यह समान कमाई करेगा। इतने सारे निवेशकों द्वारा एफडी को सुरक्षित, सुनिश्चित और संरक्षित विकल्प के रूप में पसंद करने के पीछे यही प्रमुख कारक है।

fd6 2

FD पर कोटक811 के क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं

यह मुफ़्त है: जीवन भर के लिए कोटक811 एफडी पर आजीवन मुफ्त क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, जिससे वार्षिक शुल्क या शुल्क की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। कार्डधारक अतिरिक्त खर्चों की चिंता किए बिना क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

अपनी स्वयं की क्रेडिट सीमा निर्धारित करें

कार्ड की क्रेडिट सीमा गिरवी रखी गई एफडी के मूल्य के आधार पर निर्धारित की जाती है। कार्डधारक अपनी एफडी राशि का 90% तक क्रेडिट सीमा के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जिससे खर्चों के प्रबंधन में लचीलापन और सुविधा मिलती है।

पुरस्कार अंक और लाभ

कार्डधारक एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए प्रत्येक लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करते हैं। इन रिवॉर्ड पॉइंट्स को कैशबैक, गिफ्ट वाउचर और मर्चेंडाइज़ सहित कई प्रकार के लाभों के लिए भुनाया जा सकता है, जिससे कार्ड का समग्र मूल्य बढ़ जाता है।

ब्याज मुक्त नकद निकासी

एफडी के बदले कोटक811 क्रेडिट कार्ड के साथ, कार्डधारक एक निर्दिष्ट अवधि के लिए ब्याज मुक्त नकद निकासी का आनंद ले सकते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर तरलता और वित्तीय लचीलापन प्रदान किया जा सकता है।

पात्रता मापदंड

आयु आवश्यकताएँ

प्राथमिक कार्डधारकों की आयु 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऐड-ऑन कार्डधारकों की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।

भारत का निवासी

आवेदकों को वैध आवासीय पते के साथ भारत का निवासी होना चाहिए।

सावधि जमा आवश्यकता

एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के लिए आवश्यक न्यूनतम सावधि जमा राशि बचत खाते के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है:

1) गैर-कोटक811 बचत खाता ग्राहकों के लिए: न्यूनतम एफडी राशि रु. 9,000.

2) कोटक811 बचत खाता ग्राहकों के लिए: न्यूनतम एफडी राशि रु. 5,000 और अधिकतम रु. 6,00,000.

FD पर कोटक811 क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें:

ऑनलाइन आवेदन:

kotak811 मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करें और “क्रेडिट कार्ड” अनुभाग पर जाएँ।

kotak811 “ड्रीमडिफरेंट क्रेडिट कार्ड” चुनें और ऑन-स्क्रीन आसान निर्देशों का पालन करें।

गिरवी रखी गई एफडी राशि के आधार पर वांछित क्रेडिट सीमा का चयन करें और आवश्यक विवरण प्रदान करें। यदि आपके पास पहले से ही कोटक 811 के साथ FD है, तो आपकी सीमा जमा राशि का 90% होगी।

एफडी विवरण की पुष्टि करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नियम और शर्तें स्वीकार करें।

fd8 1

आवश्यक दस्तावेज़

FD के बदले क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। FD संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है, जिससे आवेदन प्रक्रिया सरल हो जाती है।

कार्ड वितरण

सफल आवेदन पर, एफडी के बदले कोटक811 क्रेडिट कार्ड 7-10 कार्य दिवसों के भीतर आवेदक के पंजीकृत पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।