लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Relationship Tips: एकतरफा प्यार से नहीं हो पा रहे हैं Move On? अपनाएं ये Tips

Relationship Tips: किसी के साथ उनकी बातों, आदतों या उन्हें देखकर प्यार में पड़ जाना बहुत आसान होता है यह न सिर्फ किसी एक की कहानी है बल्कि कई लोग इन फीलिंग्स को महसूस करते हैं। लेकिन सामने वाले से अपने दिल की बात कहने के बाद यदि वह इंसान आपके प्यार को अस्वीकार कर देता है और फिर भी आप उससे नहीं निकल पा रहे हैं उस स्तिथि में आप उसके साथ एकतरफा प्यार में पड़ जाते हैं। जिससे जीवन में एक उदासी सी छा जाती है और दिल को बार-बार पीड़ा का एहसास होने लगता है। इसलिए एक तरफ़ा प्यार से बाहर निकलना ही अच्छा है। खुद को संभालकर आगे बढ़ने से आपके जीवन में खुशहाली का रास्ता खुलता है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे की अपने एकतरफा प्यार को कैसे भुलाया जा सकता है। यहां बताये गए टिप्स की मदद से आप आसानी से मूव ऑन कर पाएंगे। तो आइये इसके बारे में जानें।

नई स्किल्स सीखें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.34

सब कुछ भुलाने के लिए खुद को पूरी तरह बिजी रखने की कोशिश करें। नई स्किल्स सीखें। कुछ ऐसा सीखने का प्रयास करें जिससे आपके अन्दर आत्मविश्वास जाग्रत होने लगे। अपनी फिटनेस, पढ़ाई या जिस भी चीज को करने में आपको अच्छा फील हो उसको सीखें। खुद पर भरोसा करने सीखें। ऐसा करके आपका व्यक्तित्व निखरेगा और आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आएगी।

अपनी भावनाओं को स्वीकारें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.34 1

एकतरफा प्यार से निकलने के लिए सबसे पहले अपनी भावनाओं को स्वीकार करें। यह याद रखें की हर किसी के जीवन में सुख और दुःख दोनों आते हैं। यदि आपको किसी ने नहीं स्वीकारा है तो आगे चलकर शायद कोई और उससे भी बेटर आपका इन्तजार कर रहा हो। इसलिए यदि आप दुखी हैं तो यह बात खुद के सामने ही स्वीकारें और उसके बाद उससे निकलने की कोशिश करें। आपका दुःखी होना स्वीकारने के बाद ही आप अपने दुःख से उबर पाएंगे जैसा की एक कहावत भी है कि, लोहा ही लोहे को काटता है।

अपनी परवाह करें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.35

प्यार में दिल टूट जाने के बाद खुद का ध्यान रखें। यदि आप खुद की परवाह नहीं करेंगे तो इससे स्तिथि ज्यादा खराब होगी, इसलिए अपनी सेहत पर और अपने आप पर ध्यान दें। अपनी पसंद की चीजें करें, नई-नई बातें सीखें, या वह काम करें जिसको करने से आपको खुशी मिलती है। जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करें साथ ही यदि आप अपने दुःख को नहीं सह पा रहे हैं तो अपने दोस्तों से इसके बारे में बात करें, उनके साथ अपना दुःख-दर्द बाटें।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट की सलाह लें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.35 1

यदि बहुत कुछ करने के बाद भी आप अपने एकतरफा प्यार को नहीं भूल पा रहे हैं तो इस बारे में आपको रिलेशनशिप एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। एक्सपर्ट के द्वारा दी गई सलाह आपको रिलेशनशिप से निकलने में मदद करेगी। थेरेपिस्ट या रिलेशनशिप कोच से बात करने पर आपको समझ आएगा कि और किस तरह के तरीकों को अपना कर आप इस तरह के रिश्ते से बाहर आ सकते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट अच्छी तरह से आपकी भावनाओं को समझेंगे और इससे बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे।

दोस्तों के साथ अपनी भावनाएं साझा करें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.35 2

इस मुश्किल समय से बाहर आने के लिए अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ अपनी भावनाएं साझा करें। ऐसे समय में परिवार और दोस्त यदि साथ दें तो निकलना बहुत आसान हो सकता है। आपके मन में जो भी चीजें आती हैं अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ऐसे करने से आपको अच्छा महसूस होगा, अपना दर्द उनके साथ बांटे। उनके द्वारा मिला सांत्वना आपको जीवन में सकरात्मक होकर आगे बढ़ने में मदद करेगा।

सच्चाई को स्वीकार कर आगे बढ़ें

WhatsApp Image 2024 04 01 at 16.08.35 3

किसी के साथ एकतरफा प्यार होना बहुत ही दर्दनाक होता है। इस दर्द को व्यक्ति कुछ महीने या ज्यादा से ज्यादा कुछ साल तक ही झेल सकता है इसलिए सच्चाई को स्वीकार करके आगे बढ़ना ही बेहतर ऑप्शन है। अपने दिमाग में एक बात सोच कर आगे बढ़ें की जिस व्यक्ति पर आप अपना सबकुछ कुर्बान कर रहे हैं अपने जीवन का इतना कीमती समय जिसे आप दे रहे हैं उसको आपके किये गए एफ्फोर्ट्स से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है और वह अपने जीवन में खुश है। यह सोचकर आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और अपने समय को आगे अच्छे कामों में लगाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।