लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

मतदाता सूची में नाम दर्ज करा लें नए वोटर

NULL

गुरुग्राम: गुरुग्राम जिला में मतदाता जनसंख्या अनुपात के गैप को दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 से 31 जुलाई तक मतदाता सूची में नए वोटरों के नाम दर्ज करने और मतदाता सूची की त्रुटियां दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसमें युवा वर्ग विशेषकर 18 से 21 वर्ष तक के युवाओं पर फोकस किया जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 1 जनवरी 2017 को जिन युवाओं की उम्र 18 वर्ष हो गई है, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 1-1-1999 से पहले जन्म लेने वाले जिन युवाओं ने अब तक अपना वोट नहीं बनवाया है, इस अभियान के तहत उन सभी युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा। इसके लिए सभी बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-2 जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान में बीएलओ घर-घर जाकर वंचित मतदाताओं के फार्म भरेंगे और उन्हें मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज करवाने के लिए जागरूक करेंगे। इस दौरान मतदाता सूचियों की त्रुटियों जैसे किसी मतदाता के विवरण में शुद्धि करना, मृतक अथवा स्थानांतरित मतदाताओं के नाम सूची से हटाना आदि को दूर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान कोई भी नागरिक अपने फार्म जिला निर्वाचन कार्यालय, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के कार्यालय में फार्म भरकर दे सकते है। इसके अलावा, एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाईन व अपने क्षेत्र में नागरिक सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। उपायुक्त ने बताया कि डुप्लीकेट फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आवेदक को 25 रूपये की फीस देनी पड़ेगी और यदि वह अपने गांव के पास सीएससी सैंटर के माध्यम से डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाता है तो उसे वहां पर 30 रूपये की फीस अदा करनी होगी।

उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत 9 जुलाई व 23 जुलाई को रविवार के दिन बूथ लेवल अधिकारी अपने-2 मतदान केन्द्रों पर बैठकर आम जनता से दावे व आपत्तियां प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, आयोग के निर्देशानुसार ये अभियान सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों, आईटीआई, बीएड कॉलेज, नर्सिंग और पोलिटैक्नीक आदि उच्च शिक्षण संस्थानों में 13 जुलाई व 20 जुलाई वीरवार के दिन विशेष कैंप लगाये जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मतदाता सूची से जोड़ा जा सके।

उन्होंने बताया कि एक अध्ययन के अनुसार गुरुग्राम में लगभग 24 लाख की आबादी है जिनमें से करीब 10 लाख लोगों के वोट बने हुए है। इस अवसर पर गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, पटौदी के एसडीएम रविन्द्र यादव,चुनाव नायब तहसीलदार दिनेश कुमार, कानूनगो अनीता, अजय तथा दयाचंद सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

(पी सी आर्य)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।