Beauty Treatment कराते समय बरतें सावधानियां

Beauty Treatment

Beauty Treatment: कई लोग अपनी ब्यूटी को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं। इसके लिए वे अक्सर ब्यूटी पार्लर जाकर अपना ट्रीटमेंट करवाते हैं। अगर आप भी स्किन या हेयर केयर के लिए अक्सर ब्यूटी पार्लर जाते रहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, जो आपको इन्फेक्शन और कई दूसरे खतरों से बचाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि कई बार हल्की सी लापरवाही और अनदेखी के चलते पार्लर का छोटा सा ट्रीटमेंट भी पड़ सकता है बहुत भारी।

Highlights

  • पार्लर की गंदगी बन सकती है कई तरह के इन्फेक्शन की वजह
  • पार्लर ट्रीटमेंट लेते वक्त रखें कुछ बातों का खास ख्याल

छोटी सी लापरवाही से पड़ सकते हैं बीमार

चेहरे से लेकर बालों तक की खूबसूरती बढ़ाने के अगर आप अकसर ही ब्यूटी पार्लर जाती रहती हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। थोड़ी-सी लापरवाही और अनदेखी आपको इन्फेक्शन का शिकार बना सकती है। आजकल लगभग हर गली में थोड़ी-थोड़ी दूर पर ब्यूटी पार्लर खुले हुए हैं, लेकिन यहां साफ-सफाई की जांच करने वाला कोई नहीं होता। कैंची, कॉटन, क्रीम, कपड़े जैसी कई चीजों का इस्तेमाल ट्रीटमेंट के दौरान होता है। हर एक इस्तेमाल के बाद इन्हें साफ करना जरूरी होता है, लेकिन ऐसा न करने पर इन्फेक्शन होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है। इसलिए बहुत जरूरी है पार्लर ट्रीटमेंट लेने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना।

beauty

ब्यूटी पार्लर जाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

गंदी संक्रमित चीज़ों के इस्तेमाल से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ब्यूटी पार्लर चुनते समय hygiene पर खासतौर से ध्यान दें, जैसे- तेज धार वाले उपकरण अच्छी तरह से sterilized हों। पार्लर में अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हों और हर क्लाइंट को साफ-सुथरा तौलिया इस्तेमाल करने के लिए मिलता हो।

हाईजीन का रखें ख्याल

एक दिन में बहुत सारे लोगों के ट्रीटमेंट की वजह से कई बार पार्लर में काम कर रहे प्रोफेशनल्स हर एक सर्विस के बाद हाथ धोना भूल सकते हैं। ऐसे में इन्फेक्शन से बचने के लिए उनसे ग्लव्स इस्तेमाल करने के लिए कहें। सेफ्टी के लिए आप अपने साथ ही ग्लव्स लेकर जाएं।

beauty5

डिस्पोजेबल फैब्रिक इस्तेमाल करें

जब भी हेयर कट के लिए पार्लर जाएं, तो स्टाफ से डिस्पोजेबल फैब्रिक इस्तेमाल करने के लिए कहें। इसके लिए अगर थोड़े एक्स्ट्रा पैसे ज्यादा खर्च करने पड़ें, तो ज्यादा सोचे नहीं।

beauty2

सही बिहेवियर रखें

अच्छे पार्लर में हर तरह के ट्रीटमेंट के लिए अलग डिपार्टमेंट होते हैं। जब आपको इंतजार करने के लिए कहा जाए तो उस दौरान किसी बहाने से इनमें तांक-झांक की कोशिश न करें। यह अच्छा बिहेवियर नहीं है।कई बार ट्रीटमेंट में कोई कसर रह जाती है, तो इसके लिए स्टाफ से बत्तमीजी न करें, बल्कि उन्हें उनकी गलती बताएं। लड़ाई-झगड़ा करने से आपका मूड तो खराब होगा ही साथ ही पार्लर का माहौल भी।

beauty6

पहले से अपॉइंटमेंट लें

आगर आपको एक बार में कई ट्रीटमेंट कराने हैं तो पहले फोन पर बात करके अपॉइंटमेंट लें और सही समय पर पार्लर पहुंच जाएं। बहुत ज्यादा लेट-लतीफी से आपको भले ही कुछ खास फर्क न पड़े, लेकिन दूसरे कस्टमर्स को इससे जरूर परेशान हो सकती है।

beauty4

शोर न मचाएं

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते समय फोन पर बात न करें, बल्कि उसे साइलेंट मोड पर रखें। सिर्फ जरूरी कॉल ही उठाएं।

बच्चों को साथ न लेकर जाएं

पार्लर में कभी भी छोटे बच्चों को साथ लेकर न जाएं। इससे पार्लर स्टाफ को तो परेशानी होगी ही साथ ही किसी तरह की दुर्घटना का भी खतरा बना रहता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 14 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।