Search
Close this search box.

Heart Attack: युवाओं में बढ़ता जा रहा है हार्ट अटैक का खतरा, जानें क्या है इसकी वजह?

Heart Attack

Heart Attack : दिन पर दिन लोगों में हार्ट डिजीज के मामले बढ़ते जा रहे हैं। साल 2023 के आंकड़ों पर नजर डाले, तो दुनियाभर में हार्ट डिजीज के अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना महामारी के बाद इनमें अधिक बढ़ोतरी हुई है। यह फिजीकली एक्टिव न होना, स्ट्रेस और अनहेल्दी डाइट की वजह से होता है।

बीते साल हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक के केसेज ने लोगों के दिल में खौफ भर दिया है। भारत में 12 साल के बच्चों से लेकर 45 साल तक की उम्र के लोगों ने हार्ट अटैक से अपनी जान गवांई। हार्ट डिजीज वैश्विक स्तर पर गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनकर उभरी है। हार्ट डिजीज आमतौर पर उम्रदाज लोगों को होती थी, लेकिल अब यह बीमारी बच्चों में भी देखने को मिल रही है।

बढ़ रहे हार्ट डिजीज पर डॉक्टर्स ने कहा

KL 1

 

डॉक्टर्स की रिसर्च के मुताबिक कोविड-19 महामारी के बाद लोगों की लाइफस्टाइल पर प्रभाव पड़ा है। यह फिजीकली एक्टिव न होना, स्ट्रेस और अनहेल्दी डाइट की वजह से बढ़ रही है।

हार्ट डिजीज से ऐसे करें बचाव

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कुछ तरीके बताएं हैं जिन्हें आपकों फॉलो करना चाहिए।

  • इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट चेंज करने की आवश्कता है। इसलिए अपनी डाइट में लो केलेस्ट्रोल वाले फूड, हरी-पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अथिक ऑयली फूड से बचें।
  • रोज 30 मिनट एक्सरसाइज करें। खुद को फिट रखने के लिए मॉर्निंग वॉक करें। इसके अलावा 10 मिनट मेडिटेशन करें। इससे आप दूरुस्त रहेंगे और अन्य बीमारियों से बचेंगे।

इन बातों का न करें अवॉयड

  • शराब और धूम्रपान के सेवन से बचें।
  • अपनी डाइट में पोषक से भरपूर फूड आइटम शामिल करें।
  •  नॉन वेजिटेरियन की जगह प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन अधिक करें।
  • एक्टिव रहें और नियमित एक्सरसाइज की आदत डालें।
  • वजन को कंट्रोल रखें।
  • कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के मरीज नियमित जांच कराएं।
  • तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं को गंभीरता से लें और डॉक्टर से परामर्श करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।