NCAD 2023: पूरी दुनिया में हर 6 लोगों में से 1 में होता है मौत का कारण कैंसर

कैंसर की बीमारी एक बहुत खतरनाक होती बीमारी होती है जिसका सही समय पर पता न चलना व्यक्ति की जान लेकर ही छोड़ता है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में हर 6 में से एक व्यक्ति की मौत का कारण कैंसर होता है। कैंसर की बीमारी का जल्दी से पता नहीं चल पाता है इसलिए इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने, इसका इलाज बताने, लक्षण बताने के लिए साल 2014 से प्रत्येक वर्ष नवम्बर 7 को ‘National Cancer Awareness Day’ के रूप में मनाया जाता है।

Screenshot 49

WHO के अनुसार सम्पूर्ण विश्व भर में कैंसर से दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर की एक वर्ल्ड कैंसर रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में एशिया में कैंसर के मरीजों की संख्या 49.3% पाई गई है। इतना ही नहीं शोध से यह भी आंशका है कि साल 2040 तक मरीजों की एशिया में संख्या 59.2% तक भी हो सकती है। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि, आने वाले समय में 10 लोगों में से 1 कैंसर से पीड़ित हो सकता है।

कितने तरह के होते हैं कैंसर?

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार 100 से भी ज्यादा तरह के कैंसर होते हैं। लेकिन कुछ आम कैंसर जो महिलाओं को होते हैं उनमें कोलोरेक्टल, फेफड़े, गर्भाशय ग्रीवा और थायरॉयड कैंसर शामिल हैं। इसके अलावा पुरुषों में फेफड़े, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, लीवर और पेट के कैंसर अधिकतर होते हैं।

क्यों होता है कैंसर?

कैंसर एक प्रकार का नहीं होता है सभी तरह के कैंसर होने के कारण अलग-अलग हैं। कैंसर जब बनता है जब शरीर का टिश्यू कई स्टेज को पार करके एक ट्यूमर बनाता है। इससे कैंसर होता है।

कैंसर के खतरे को कम करने के ये हैं तरीके

अपने वजन को बढ़ने न दें उसके लिए रोज सुबह एक्सरसाइज करना याद रखें और समय पर खाना खाएं। हरी सब्जियों का सेवन करें, तम्बाकू, शराब, और किसी भी नशा करने से बचें। HPV और हेपेटाइटिस B का इंजेक्शन लगवाएं। फैल रहे वायु प्रदूषण से खुद की सुरक्षा करें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। स्वस्थ आहार लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।