जहरीली हो रही हवा से बढ़ रहा Lungs Cancer का खतरा, सांस के मरीजों को हो रही परेशानी The Risk Of Lung Cancer Is Increasing Due To Poisonous Air, Respiratory Patients Are Facing Problems

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

जहरीली हो रही हवा से बढ़ रहा Lungs Cancer का खतरा, सांस के मरीजों को हो रही परेशानी

आजकल बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की खतरनाक बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें से एक है लंग्स कैंसर (Lungs Cancer) यानिकि फेफड़ों का कैंसर। देश में विशेष रूप से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में इन दिनों प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार प्रदूषण का बढ़ता स्तर लोगों को इस कदर प्रभावित कर रहा है कि जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं उन्हें भी लंग्स कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी हो रही है। दिल्ली में तो वायु प्रदूषण के बढ़ने से सांस के मरीजों से तो हॉस्पिटल भर चुके हैं। आइए जानते हैं हवा में घुलता यह जहर किस हद तक खतरनाक है।

  • वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कई बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है
  • इन बिमारियों में एक है लंग्स कैंसर यानिकि फेफड़ों का कैंसर
  • जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं उन्हें भी लंग्स कैंसर जैसी बीमारी हो रही है
  • बढ़ता प्रदूषण उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जिन्हें पहले से ही सांस से जुडी बीमारी है

सांस के मरीजों की बढ़ रही परेशानी

बढ़ता प्रदूषण का स्तर उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जिन्हें पहले से ही सांस से जुडी बीमारी है। डॉक्टर्स के अनुसार जिन लोगों में सांस की समस्या पहले से है और वह पिछले कुछ समय से ठीक है उन्हें भी अब सांस लेने में परेशानी होने लगी है। अस्थमा के मरीजों को इनहेलर का लगभग प्रतिदिन उपयोग करना पड़ रहा है। इसके अलावा स्वस्थ लोगों में भी सांस फूलने की समस्या देखी जा रही है।

लोगों में बढ़ रहा है इन्फेक्शन का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल का खतरा बढ़ जाता है लेकिन वह जल्दी ठीक भी हो जाता है पर इस बार कुछ इन्फेक्शन से पीडित मरीजों में ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है वे एक लंबे समय के बाद अपनी हालत में कुछ सुधार महसूस कर रहे हैं। यदि इसी तरह से होगा तो यह मरीजों के साथ-साथ स्वस्थ लोगों के लिए भी खतरे की घंटी है। इससे बचने के लिए प्रदूषण से खुद को बचा कर रखना जरुरी है।

चीन में बढ़ रही है सांस की बीमारी

चीन में एक खतरनाक वायरस फ़ैल रहा है। इस वायरस से चीन में लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स यह बता चुके हैं कि चीन में फ़ैल रहा यह वायरस सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों को अपनी चपेट में लेता है इसलिए इसपर ध्यान देने और लगातार अपडेट पाते रहने की जरुरत है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − twelve =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।