White Butter Benefits: सफ़ेद मक्खन है सेहत का खजाना, फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान White Butter Benefits: White Butter Is A Treasure Of Health, You Will Be Surprised To Know Its Benefits

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

White Butter Benefits: सफ़ेद मक्खन है सेहत का खजाना, फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

White Butter Benefits

White Butter Benefits:  हमारा देश भारत खाने- पीने के मामले में शुरू से आगे रहा है। भारत में बनने वाले विभिन्न प्रकार का खाना बड़े-बड़े देशों में भी फेमस है। इसी में से एक है घर का बना सफ़ेद मक्खन, जो सरसों का साग, मक्के की रोटी, पराठा, सब्जी, खिचड़ी या अधिकतर व्यजनों की शान और टेस्ट दोनों बढ़ा कर डबल कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं घर का बना ये सफ़ेद मक्खन न सिर्फ खाने के टेस्ट को दोगुना बना देता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी इसके अनगिनत फायदे होते हैं। अधिकतर लोग बाजार से खरीद कर पीला मक्खन खाते हैं लेकिन वह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है पीले मक्खन को न खाकर घर पर बने मक्खन का सेवन करके आप खुद को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे। आइए जानते हैं सफ़ेद मक्खन आपकी सेहत को कैसे फ़ायदा पहुंचाता है।

  • घर का बना सफ़ेद मक्खन सेहत को अनगिनत फायदे देता है
  • पीले मक्खन को न खाकर घर पर बने मक्खन का सेवन करें
  • घर पर बने मक्खन का सेवन करके आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं
  • घर का बना सफ़ेद मक्खन हड्डियों को मज़बूत करता है

वजन कम करने में सहायक

1 graphic 2

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन, घर का बना सफ़ेद मक्खन वजन कम करने में मुख्य भूमिका निभाता है। सफ़ेद मक्खन में फैट और कैलोरी दोनों ही कम मात्रा में पाए जाते हैं जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यदि आप बाजार में मिलने वाला पीला मक्खन खाते हैं तो उससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

हड्डियां बनेंगी मज़बूत

2 graphic

घर का बना सफ़ेद मक्खन हड्डियों को मज़बूत करता है। सफ़ेद मक्खन में विटामिन D और कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियों को सुरक्षा होती है। डॉक्टर्स के मुताबिक कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन के लिए विटामिन D बहुत आवश्यक होता है जिससे हड्डियां सुरक्षित और मज़बूत बनती हैं। हड्डियों की समस्या से निजात पाने के लिए सफ़ेद मक्खन का सेवन करें।

शरीर को मिलती है ऊर्जा

graphic 3

सफ़ेद मक्खन खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। सफ़ेद मक्खन में हेल्दी फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर में ऊर्जा को बनाएं रखते हैं। थकावट से छुटकारा पाने और स्वस्थ महसूस करने के लिए आप मक्खन का सेवन कर सकते हैं।

इम्युनिटी को बनाए मज़बूत

graphic 4

सफ़ेद मक्खन इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें ऐसे विटामिन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं जिनसे तेजी से इम्युनिटी मज़बूत होती है। पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट में सफ़ेद मक्खन को शामिल कर सकते हैं।

त्वचा को बनाए सुंदर

graphic 5 2

 

सफ़ेद मक्खन त्वचा की रंगत निखारने और उसमें नमी बनाने के लिए भी जाना जाता है। सफ़ेद मक्खन में विटामिन E और विटामिन A पाएं जाते हैं जिनसे त्वचा में निखार आता है और वह सुंदर बनती है। त्वचा पर मक्खन लगाने से भी त्वचा में निखार आता है। साथ ही मक्खन बालों को भी मज़बूत बनाता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बालों के लिए अच्छा है।

पोषण से भरपूर

mkhan2

सफ़ेद मक्खन में विटामिन E, विटामिन A, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन D और सेलेनियम पाया जाता है, जिससे व्यक्ति के शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

दिल की सेहत मज़बूत

mkhan1

सफ़ेद मक्खन खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। मक्खन में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड जैसे हेल्थी फैट पाए जाते हैं जिनसे दिल से जुडी बिमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा सफ़ेद मक्खन गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे दिल से जुडी बीमारियां नहीं होती हैं।

सफ़ेद मक्खन पीले मक्खन के मुकाबले क्यों है गुणकारी?

mkhan3

  • पीले मक्खन में नमक होता है जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन सफ़ेद घर के बने मक्खन में नमक नहीं होता है जो सेहत के लिए अच्छा है।
  • पीला मक्खन घर पर नहीं मार्किट में बिकता है जिसमें मिलावट होने का खतरा रहता है। पीले मक्खन में अर्टिफिशियल कलर मिक्स होते हैं साथ ही इसमें ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है।
  • सफ़ेद मक्खन घर पर तैयार होने वाला साफ शुद्ध और बिना मिलावट वाला होता है जो सेहत को अनगिनत फायदे देता है लेकिन पीले मक्खन में ऐसा नहीं है।
  • सफ़ेद घर का बना मक्खन नेचुरल और अनप्रोसेस्ड होता है लेकिन पीला मक्खन स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आप एक चम्मच सफेद मक्खन डेली खाते हैं तो आप एक दिन में 90 कैलोरी लेते हैं और यदि आप 1 चम्मच पीला मक्खन रोज खाते हैं तो इसका मतलब आप एक दिन में लगभग 105 कैलोरी ले रहे हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + seventeen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।