लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने जारी की पहली लिस्ट ; बीजेपी ने इन दिग्गजों पर लगाया दांव, देखिये ! पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से 195 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी गई है। इस बार पार्टी की तरफ से 28 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। वहीं , 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवारों को जगह मिली हैं। बता दे कि लोकसभा अध्यक्ष और दो पूर्व मुख्यमंत्री भी पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में होंगे।
लिस्ट में आरक्षित वर्ग को भी किया शामिल
पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति 27, अनुसूचित जनजाति 18, पिछड़ा वर्ग 57 उम्मीदवार इस लिस्ट में शामिल हैं।
जानिए ! किस-किस राज्य से कितने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की
बीजेपी की तरफ से यूपी से 51, गुजरात से 15, मध्यप्रदेश से 24, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड से 11, बंगाल से 20, छत्तीसगढ़ से 11, दिल्ली से 5, उत्तराखंड से 3, जम्मू-कश्मीर से 2, गोवा 1, दमन और दीव से 1, अंडमान निकोबार से 1, त्रिपुरा से 1, अरुणाचल प्रदेश से 2 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा पार्टी के द्वारा की गई है।
वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे PM मोदी, जानिए ! बीजेपी ने किस -किस उम्मीदवार को कहाँ से उतरा !
बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, गृहमंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बिष्णु पद रे अंडमान और निकोबार से ,मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से, अरुणाचल पश्चिम सीट से किरण रिजिजू, राजनाथ सिंह पार्टी लखनऊ से, सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से, हेमा मालिनी मथुरा से, मनसुख मंडाविया पोरबंदर से,  ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना सीट से, दिनेश लाल यादव निरहुआ आजमगढ़ से, स्मृति ईरानी अमेठी से, साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर से, साक्षी महाराज उन्नाव से, राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से ,रवि किशन गोरखपुर से, पवन सिंह आसनसोल से उम्मीदवार बनाया है।
दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 5 उम्मीदवारों के नाम घोषित
वहीं, पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, दक्षिण दिल्ली से रामवीर बिधूड़ी,उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी , नई दिल्ली सीट से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को पार्टी ने उम्मीदवार बनाए गए हैं।
जानिए ! कहाँ-कहाँ से किस को मिली टिकट
उत्तर गोवा से श्रीपाद येस्सो नाईक, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, त्रिपुरा पश्चिम से बिप्लव कुमार देब, खूंटी से अर्जुन मुंडा, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, नवसारी सीट से सीआर पाटिल, उधमपुर से डॉ जितेंद्र सिंह, गोड्डा से निशिकांत दुबे, कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी, अट्टिंगल से वी मुरलीधरन, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी,  अलवर से भूपेंद्र यादव, झालावाड़-बारां सीट से दुष्यंत सिंह ,कोटा से ओम बिड़ला को पार्टी की तरफ से उम्मीदवार घोषित किया गया है।
वहीं, संत कबीर नगर से प्रवीण कुमार निषाद, कूच बिहार से निशित प्रमाणिक,मुजफ्फरनगर से डॉ संजीव बालियान, बेलूरघाट से सुकांता मजूमदार, त्रिपुरा से बिप्लब कुमार देब, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर,हुगली से लॉकेट चक्रवर्ती, गौतमबुद्धनगर से डॉ महेश शर्मा, लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, गोंडा से राजा भैया, चंदौली से महेंद्र नाथ पांडे, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल से पार्टी के उम्मीदवार बनाए गए हैं।

देखिये ! पूरी लिस्ट : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने जारी की पहली लिस्ट !

BJP first candidate list 2024

BJP first candidate list 2024 1 BJP first candidate list 2024 2 BJP first candidate list 2024 3 BJP first candidate list 2024 4 BJP first candidate list 2024 5 BJP first candidate list 2024 6 BJP first candidate list 2024 7 BJP first candidate list 2024 8 BJP first candidate list 2024 9 BJP first candidate list 2024 10 BJP first candidate list 2024 11 BJP first candidate list 2024 12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।