लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

भारत मंडपम पर जी-20 शिखर सम्मेलन का बजा शंखनाद ! जिसमें शामिल हुए कई बड़े दिग्गज नेता

राजधानी दिल्ली रंगारंग हो चुकी है हर तरफ आपको g20 से जुड़े सौंदर्य का रूप दिख ही जाएगा। फिर चाहे वह प्रगति मैदान हो या फिर दिल्ली में आने जाने वाले सभी रास्ते जिनको दुल्हन की तरह सजाया गया है। आपको दिल्ली के हर चौराहे पर जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े कई पोस्टर्स और कई चित्र दिख जाएंगे। दिल्ली इस बार इतना चमक रहा है जिसकी चांदनी लाल किले इंडिया गेट और अन्य कई महत्वाकांक्षी जगह को अपने अंदर समेट रही है।

राजधानी दिल्ली रंगारंग हो चुकी है हर तरफ आपको g20 से जुड़े सौंदर्य का रूप दिख ही जाएगा। फिर चाहे वह प्रगति मैदान हो या फिर दिल्ली में आने जाने वाले सभी रास्ते जिनको दुल्हन की तरह सजाया गया है। आपको दिल्ली के हर चौराहे पर जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े कई पोस्टर्स और कई चित्र दिख जाएंगे। दिल्ली इस बार इतना चमक रहा है जिसकी चांदनी लाल किले इंडिया गेट और अन्य कई महत्वाकांक्षी जगह को अपने अंदर समेट रही है। कल 8 सितंबर के दिन सभी विदेशी मेहमानों का आना-जाना शुरू हो गया था। कल ही राजधानी दिल्ली में जी-20 में शामिल होने वाले कई दिग्गज नेता हवाई अड्डे पर उतर रहे थे जहां उनका बेहतरीन स्वागत किया जा रहा था। जिन मेहमानों को कल आपने भारत की धरती पर देखा उनमें से कई ऐसे नाम है जो पहली बार भारत आ रहे हैं बता दे कि कल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुना के के साथ-साथ कई अन्य प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के साथ-साथ विशेष मंत्री गण भी भारतीय भूमि पर जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए खड़े उतरे। वही उम्मीद यह भी जताई जा रही थी कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति श्री जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं क्योंकि किसी कारणवश दोनों का ही यहां आना संभव नहीं हो पाया जिस पर एक जर्मन राजदूत ने कहा था कि इन दोनों के यहां ना आने से भी g20 बैठक को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 
कई बड़े नेताओं ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्तालाप
G20 बैठक से पहले सभी नेता गणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्तालाप की जहां उन्होंने कई मुद्दों पर बातचीत की है उसमें सबसे पहला नाम जो बाइडेन का है वही दूसरा नाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का है। इतना ही नहीं बल्कि अन्य नेता भी ऐसे हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विद्वीपक्षीय वार्तालाप की है। आज भारत मंडपम पर जी-20 का समारोह शुरू हो जाएगा और आज के दिन ही भारत इन सभी देशों की अध्यक्षता कर एक नया निर्णय लेगा और विश्व भर की मुश्किलों पर वार्तालाप करेगा। यह ऐसा पहला मौका है जब भारत किसी अंतरG20 यानी की 20 देश का समय इसमें ऐसेराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़े आयोजन में जुट रहा है सिर्फ जुट ही नहीं रहा बल्कि उसकी तैयारी भी कर रहा है।
G20 में कौन-कौन से देश शामिल है? 
G20 यानी की 20 देश का समूह यह वही 20 देश है जो विश्व भर के गांड मारने लोगों के साथ चर्चा कर दुनिया की आर्थिक व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर बातचीत करता है। जिसमें सबसे पहला नाम अमेरिका अर्जेंटीना ब्राजील चीन कनाडा भारत जर्मनी फ्रांस इटली, दक्षिण अफ्रीका तुर्कीय यूरोपीय संघ शामिल है। इस साल भारत में इस समारोह में बांग्लादेशमिस्र, नीदरलैंड, मॉरीशस, नाइजीरिया, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान समेत अन्य देशों को आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।