लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

PM मोदी आज से झारखंड, बंगाल, बिहार दौरे पर, देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM मोदी) शुक्रवार को झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन, समर्पण और शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि झारखंड के सिंदरी में, प्रधान मंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम का हिस्सा होंगे जहां उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्रों में कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, जो राष्ट्र को समर्पित होंगी। प्रधानमंत्री हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड सिंदरी उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह उर्वरक संयंत्र यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम है। इससे देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 लाख मीट्रिक टन स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा, जिससे देश के किसानों को लाभ होगा। इसमें कहा गया है कि गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के बाद, यह देश में पुनर्जीवित होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है, जिसे दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

  • PM आज से तीन राज्यों के दौरे पर हैं
  • PM मोदी विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं
  • PM औरंगाबाद को 21,400 करोड़ परियोजनाओं को समर्पित करेंगे

PM झारखंड को देंगे खास सौगात

Modiji

प्रधानमंत्री झारखंड में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। परियोजनाओं में सोन नगर और अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन शामिल है, तोरी-शिवपुर पहली और दूसरी रेलवे लाइन और बिराटोली-शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन, मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन, धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन, अन्य। इन परियोजनाओं से राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री तीन ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इसमें देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन सेवा और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है। इसके अलावा, पीएम मोदी झारखंड में महत्वपूर्ण बिजली परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। PMO के अनुसार, 7500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इस परियोजना से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में सुधार होगा। यह रोजगार सृजन को भी बढ़ावा देगा और राज्य में सामाजिक आर्थिक विकास में योगदान देगा। साथ ही प्रधानमंत्री झारखंड में कोयला क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बाद में, प्रधान मंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जहां वह पश्चिम बंगाल के हुगली के आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

 

PM Modi6

हुगली के आरामबाग में प्रधानमंत्री रेल, बंदरगाह, तेल पाइपलाइन, एलपीजी आपूर्ति और अपशिष्ट जल उपचार जैसे क्षेत्रों से संबंधित कई विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 2,790 करोड़ रुपये की लागत से विकसित इंडियन ऑयल की 518 किलोमीटर लंबी हल्दिया-बरौनी कच्चे तेल पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। यह पाइपलाइन बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है। पाइपलाइन बरौनी रिफाइनरी, बोंगाईगांव रिफाइनरी और गुवाहाटी रिफाइनरी को सुरक्षित, लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल तरीके से कच्चे तेल की आपूर्ति करेगी। प्रधानमंत्री कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

बिहार और बंगाल को करोड़ों की सौगात

Modi

PMO ने कहा, जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें बर्थ नंबर 8 एनएसडी का पुनर्निर्माण और कोलकाता डॉक सिस्टम के बर्थ नंबर 7 और 8 एनएसडी का मशीनीकरण शामिल है। प्रधानमंत्री हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स, श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के तेल घाटों पर अग्निशमन प्रणाली को बढ़ाने की परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नव स्थापित अग्निशमन सुविधा एक अत्याधुनिक, पूरी तरह से स्वचालित सेट-अप है जो अत्याधुनिक गैस और लौ सेंसर से सुसज्जित है, जो खतरे का तत्काल पता लगाना सुनिश्चित करती है। प्रधानमंत्री 40 टन उठाने की क्षमता वाली हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स की तीसरी रेल माउंटेड क्वे क्रेन को समर्पित करेंगे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह, कोलकाता में ये नई परियोजनाएं तेजी से और सुरक्षित कार्गो हैंडलिंग और निकासी में मदद करके बंदरगाह की उत्पादकता को काफी हद तक बढ़ाएंगी। इसके बाद शनिवार को PM दोपहर के समय बिहार के इलाके औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। इसके पश्चात PM बिहार के इलाके बेगूसराय पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और देश भर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की कई तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं और बिहार में 13,400 रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।