लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

पीएम मोदी का आज चुनावी राज्यों में दौरा, जानिये छत्तीसगढ़ और तेलंगाना दौरे का पूरा शेड्यूल

बीजेपी चुनावी राज्यों में अपने आपको सबसे ऊपर रखने के  लिए इस चुनावी अखाड़े में सबको हारने के लिए हर तैयारियां कर रही है।  और यही कारण है की बीजेपी की बड़े-बड़े नेता इन राज्यों का दौरा करने में लगे हुए हैं। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज 2 चुनावी राज्यों का दौरा कर वहाँ की जनता को संबोधित करेंगे।  इतना ही नहीं बल्कि कई विकास परियोजनाओं की आधारशीला रखेंगे।  जी हाँ हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की।  जहां आज पीएम मोदी का दौरा है।

छत्तीसगढ़ वासियों को देंगे  26,000 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात !

आज देश के प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ राज्य में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को समर्पित करने वाले हैं। जिसके अंदर वो बस्तर जिले के नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट भी शामिल है। वहीँ पीएमओ द्वारा ये भी जानकारी दी गयी है की  एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, स्टील प्लांट एक ग्रीनफील्ड परियोजना है जो उच्च गुणवत्ता वाले स्टील का उत्पादन करेगी। नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट प्लांट के साथ-साथ सहायक और डाउनस्ट्रीम उद्योगों में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। यह बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र पर स्थापित करेगा और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।इसके अलावा, पीएम अंतागढ़ और तारोकी के बीच एक नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच एक रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना भी समर्पित करेंगे। इतना ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ तक एक सड़क उन्नयन परियोजना भी समर्पित करेंगे। नई सड़क से सड़क संपर्क में सुधार होगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा।

कब पहुंचेंगे पीएम तेलंगाना ?

छत्तीसगढ़ के बाद प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना के निज़ामाबाद पहुंचेंगे, जहां वह बिजली, रेल और स्वास्थ्य जैसे कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में लगभग 8000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।देश में बेहतर ऊर्जा दक्षता के साथ बिजली उत्पादन बढ़ाने की दृष्टि से, एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना के चरण 1 की पहली 800 मेगावाट इकाई राष्ट्र को समर्पित की जाएगी।यह तेलंगाना को कम लागत वाली बिजली प्रदान करेगा और राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। यह देश में सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल बिजली स्टेशनों में से एक होगा। इतना ही नहीं बल्कि इससे तेलंगाना के रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।