निवेशक सम्मेलन से पहले कमलनाथ ने की 800 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की शुरुआत - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

निवेशक सम्मेलन से पहले कमलनाथ ने की 800 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की शुरुआत

पीथमपुर जल प्रदाय योजना का ई-लोकार्पण किया। इसके जरिये पीथमपुर और इसके आस-पास की औद्योगिक इकाइयों को पानी की आपूर्ति की जायेगी।

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार के पहले निवेशक सम्मेलन ‘मैग्निफिसेंट मध्यप्रदेश’ की पूर्व संध्या पर यहां बृहस्पतिवार को 800 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत वाली पांच महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की औपचारिक शुरुआत की गयी। इन परियोजनाओं का खाका सूबे के सबसे बड़े शहर इंदौर और इसके आस-पास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के लिये तैयार किया गया है। 
अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पड़ोसी धार जिले के पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में करीब 375 करोड़ रुपये की लागत से विकसित स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क का ई-लोकार्पण किया। प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र में बनाया गया यह परिसर 478 हेक्टेयर में फैला है। इसके जरिये 10,000 करोड़ रुपये का नया निवेश जुटाने की कोशिश की जा रही है। 
उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश को रफ्तार देने के लिये कमलनाथ ने इंदौर के सिंहासा क्षेत्र में 116 करोड़ रुपये की लागत से बने नये आईटी पार्क का ई-लोकार्पण किया। 
अधिकारियों ने बताया कि कमलनाथ ने 225 करोड़ रुपये की लागत वाली पीथमपुर जल प्रदाय योजना का ई-लोकार्पण किया। इसके जरिये पीथमपुर और इसके आस-पास की औद्योगिक इकाइयों को पानी की आपूर्ति की जायेगी। कमलनाथ ने इंदौर में 50 करोड़ रुपये के खर्च से बनाये गये एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र का ई-उद्घाटन किया। इस केंद्र के जरिये इंदौर नगर निगम के अलग-अलग विकास कार्यों, शहर में ट्रैफिक की स्थिति आदि पर नजर रखी जा सकेगी। 
मुख्यमंत्री ने इंदौर में 60 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जाने वाले अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) की नींव भी रखी। 
इस बीच, कमलनाथ ने निवेशक सम्मेलन की पूर्व संध्या पर प्रदेश के सबसे बड़े पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र के नुमाइंदों से उनकी समस्याओं और सुझावों पर चर्चा की। इसके साथ ही, एक कार्यक्रम में उद्योगपतियों से सीधी मुलाकात कर निवेश के पहलुओं पर बातचीत की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − eight =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।