International Fashion Designer डॉ. संजना जॉन ने दी फैशन टिप्स

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

International Fashion Designer डॉ. संजना जॉन ने दी फैशन टिप्स

International Fashion Designer आज के समय में महिलाए कई रूढ़िवादी जंजीरो को तोड़ पुरुष समाज के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही। बदलते युग के साथ समाज में महिलाओं ने भी काफी उपलब्धियां हासिल की। ज़मीन से लेकर चांद तक महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। आज महिलाएं बिजनेस, कॉर्पोरेट जॉब में अपनी काबिलियत दिखाते हुए देश भी चलाने लगी हैं। महिला सशक्तिकरण के ऐसे सैकड़ों उदाहरण आज हमारे सामने है। ऐसे ही महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल हैं डॉ. संजना जॉन, जिन्होंने पंजाब केसरी के साथ पर्यावरण, ह्यूमन राइट्स, भेदभाव, फैशन, समाजसेवा के बारे में बात कीं।

sanjan jon
इंटरनेशनल राइजिंग स्टार पुरस्कार

 

डॉ. संजना जॉन की बात करें तो वह एक बेहद निपुण व्यवसायी महिला हैं जो फैशन इंडस्ट्री में अपने सफल करियर और अपने समाज सेवा के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत न्यूयॉर्क में अपने भाई, आनंद जॉन के साथ काम करके की, वहां उन्होंने एक ज्वेलरी श्रृंखला बनाई, जिसे एक चैरिटी संगठन एएमएफएआर( AMFAR) के समर्थन के लिए इमान, डेविड बॉवी और बारबरा हर्शे जैसी मशहूर हस्तियों ने सराहा। बाद में उन्होंने मेन्सवियर में विस्तार किया, उनके संग्रह को ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, बैकस्ट्रीट बॉयज़, प्रिंस, कलेक्टिव सोल और मैचबॉक्स 20 जैसे प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा हाइलाइट किया गया। वह न्यूयॉर्क फैशन वीक और वैंकूवर फैशन वीक में अपने संग्रह का प्रदर्शन किया , जहां उन्होंने इंटरनेशनल राइजिंग स्टार पुरस्कार जीता। डॉ. संजना जॉन को “फैशन विद हार्ट” के कॉन्सेप्ट के लिए जाना जाता है।

दुनिया एक सबसे बड़ी डिजाइनर

jonn

अपनी जर्नी के बारे में डॉ. संजना जॉन हंसते हुए बोली , शुरू किया तो समय निकल जाएगा लेकिन बात खत्म नहीं होगी। वह कहती है कि परमात्मा ने सभी को धरती पर कुछ न कुछ करने के लिए भेजा है, हमें बस उसे पहचान कर अपने आप पर काम करना है। मुझे मेरे ग्रेंड पैरेंट्स ने शिक्षा दी इसी की वजह से मैं आज यहां तक आई हूं। आगे वह कहती है समाज की शक्ति महिला है, मेरी नानी ने मेरा साथ दिया और हर कदम पर कई बाधाओं को तोड़ते हुए मुझे आगे बढ़ाया। डॉ. संजना से जब पूछा गया कि वह फैशन की दुनिया में किसके साथ काम करना चाहती है तो उन्होंने कहा कि दुनिया से बड़ा कोई फैशन नहीं है। फैशन डिजाइनिंग मेरे लिए केवल एक कला है और मेरी इंस्पिरेशन मदर अर्थ है। मैं लोगों को अपना इंस्पिरेशन ना बोलकर धरती मां को बोलूंगी क्योंकि इससे बड़ा कलाकार कोई नहीं है।

‘फैशन विद हर्ट’

 

‘फैशन विद हर्ट’ के कॉन्सेप्ट पर डॉ. संजना जॉन कहती है कि फैशन को दिल से करना ना कि उसे एक दिखावे के लिए करना। वह सिर्फ हैंडलूम को प्रोमोट करती है, जो स्किन फ्रेंडली और नेचर फ्रेंडली हो। हम तकनीकी की मदद न लेकर बुनकर की मदद लेते हैं। ये कॉन्सेप्ट पर्यावरण फ्रेंडली होने के साथ ही बुनकरों की भी मदद करते हैं।
सोशल एक्टिविस्ट डॉ. संजना अभी तक 300 से ज्यादा आवारा कुत्तों को अपने आश्रय गृह में शरण दे चुकी हैं। वह अपने ट्रस्ट PACT (Par Anand Charitable Trust) के बारे में बताती है कि ‘बि द वॉइस फॉर वॉइसलेस’ के कॉन्सेप्ट के साथ शुरू इस ट्रस्ट में हम बेजुबानों और बच्चों की मदद करते हैं। बता दें, डॉ. संजना ने कई लाख लड़कियों की पढ़ाई, कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम समेत कई मुद्दों पर लोगों को जागरूक भी किया है। मिस यूनिवर्स 2023 में नेपाल की जेन दीपिका गेरेट के बॉडी पॉजिटिविटी दिखाने पर डॉ. संजना इसे वंडरफुल बताती है। सुंदरता साइज जीरो या 6 फुट 2 इंच में नहीं बल्कि उनके अंदर की एनर्जी में होती है, लोगों में प्रेरणा होनी चाहिए अंदर की खूबसूरती को देखने की। जेन दीपिका गेरेट्स ने मिथक को तोड़ा है यह बहुत सराहनीय है, उनके इस कदम ने कई महिलाओं के लिए दरवाजे खोले हैं।

फैशन के लिए दिए टिप्स

jonnanna a

सोशल एक्टिविस्ट, समाजसेवी, फैशन डिजाइनर, डायरेक्टर एक मल्टीटास्कर की भूमिका निभाने पर वह खुद को कैसे मोटिवेट रखती है इस पर उनका कहना है कि जिंदगी को ऐसे जियो जैस ये आखिरी समय हो, जो भी कर सकते है उसे अच्छे से करना चाहिए। लोगों से अच्छे से बात करना और हंसते हुए लोगों की मदद करना मुझे अच्छा लगता है। क्यों किसी के लिए बुरा बनना है? आगे संजना कहती है कि अब समाज में लोग थ्रिफ्टिंग को अपना रहे है जो पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ-साथ लोगों की जेब पर भी कम असर डालता है। अमेरिका में आज जब थ्रिफ्टिंग की सेल होती है तो लोगों की लंबी कतारे देखने के लिए मिलती है। वहीं वह लोगों को राय देती है कि लोग अपने ही कपड़ों को मिक्स एंड मैच करके अलग-अलग लुक दे सकते हैं और ऐसा कर वह खुद के डिजाइनर की भूमिका निभा सकते हैं।

आनंद जॉन पर लगे झूठे आरोप

संजना जॉन के भाई आनंद जॉन को 2007 में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था जिसके बाद उन्हें 59 वर्ष की सजा सुनाई गई थी। वह अभी अमेरिका की जेल में बंद है। डॉ. संजना ने अपने भाई को न्याय दिलाने के लिए आवाज उठाई और अभी भी वह इसपर काम कर रही है। वह कहती है कि अमेरिका में ब्राउन स्किन को काफी अलग नजर से देखा जाता था। एक बड़ी कंपनी ने आनंद की कंपनी में एक बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करने की सोची तब कुछ महिलाओं ने आनंद के सामने शेयर की मांग की और जब उन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया तो उन महिलाओं ने आनंद पर रेप के आरोप लगा दिए। फैशन डिजाइनर संजना अपने भाई पर लगे आरोपों को झूठा बताते हुए कहती है कि उन्हें जल्द ही न्याय मिलेगा। नौजवानों को संदेश देते हुए डॉ. संजना जॉन कहती है, जो दुनिया में आप बदलाव लेकर आना चाहते है वह बदलाव पहले आप खुद अपने अंदर लेकर आइये। अच्छे इंसान बनिए और दुनिया में अच्छाई बांटिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।