Babar Azam Captain: Shaheen Afridi की हुई गज़ब बेइज्जती, बाबर आजम कप्तान

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

Babar Azam Captain: Shaheen Afridi की हुई गज़ब बेइज्जती, बाबर आजम कप्तान

Babar Azam Captain: पाकिस्तान क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है। बोर्ड कप्तान को ऐसे बदलता है जैसे कपड़े की बदल रहा हो। अब Shaheen Afridi को ही देख लीजिए।

436663 2554292 updates

  • Highlights
  • पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टी20 टीम का कप्तान बदल दिया
  • पाकिस्तान अंतिम 4 में भी अपनी जगह नहीं बना पाई
  • Babar Azam ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप से इस्तीफा दे दिया

जिस खिलाड़ी को वनडे वर्ल्ड कप के बाद बाबर आजम की जगह पाकिस्तान टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था। और उन्हें पाकिस्तान का भविष्य मानते हुए यह कहा जा रहा था कि वह टी20 वर्ल्ड में ना सिर्फ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे बल्कि टीम को जीतायेंगे भी। लेकिन उससे पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट में गज़ब का खेला हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इंटरनेशनल टी20 टीम का कप्तान बदल दिया है। Shaheen Afridi की कप्तानी छीन कर एक बार फिर से बाबर आजम को टीम की कमान सौंप दी गई। यानी Shaheen Afridi के दामाद की गज़ब बेइज्जती हो गई। यहां तक की शाहीन अफरीदी ने हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को चेतावनी दी थी कि अगर मुझे कप्तान बनाया है तो कम से कम समय भी दो। लेकिन उनकी इस धौंस का कोई फायदा नहीं हुआ। PCB ने पाकिस्तान सुपर लीग में फेल रहने वाले शाहीन को फायर कर दिया है। उनकी जगह एक बार फिरBabar Azam को बॉस बना दिया है।

e68894ee32518a23c5cf930efce8fa97Y29udGVudHNlYXJjaGFwaSwxNjI2Mjc4NTc0 2.60919808 2
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को सफेद गेंद के प्रारूप में कप्तानी की पेशकश दी थी। हालांकि Babar Azam ने कप्तानी स्वीकार करने के लिए कुछ शर्तें भी रखी थीं, जिसमें कोचों की नियुक्ति में भी उनकी राय लेना शामिल है। Babar Azam ने यह भी कहा है कि उन्हें तीनों प्रारूपों में टीम की कमान सौंपी जानी चाहिए। फिलहाल बाबर आजम को अभी सिर्फ वाइट बॉल क्रिकेट का कप्तान बनाया गया है। बता दें कि बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। 2021 टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तो 2022 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान फाइनल तक पहुंची थी। वहीं 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान अंतिम 4 में भी अपनी जगह नहीं बना पाई थी।

Babar Azam 1 1
बहरहाल, अब बाबर आजम व्हाइट बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान के नए कप्तान होंगे. वो न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली T20 सीरीज से टीम की कमान संभालेंगे. इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट में चल रहा ड्रामा तब थमने का नाम नहीं लेता दिखा जब PCB की ओर कप्तानी की जिम्मेदारी सौपे जाने के बाद भी बाबर आजम उसे स्वीकार करने की हामी नहीं भर रहे थे. दरअसल, बाबर की शर्त थी कि वो कप्तान बनेंगे तो तीनों फॉर्मेट के नहीं तो नहीं बनेंगे. इसके बाद PCB ने तय किया कि वो बाबर आजम से बात करेगी, उन्हें मनाने की कोशिश करेगी. अगर वो नहीं मानते हैं तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी की बागडोर विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को सौंपी जाएगी. मतलब किसी भी सूरत में Shaheen Afridi कप्तानी के कंटेंडर नहीं रह गए थे. PCB के अध्यक्ष मोहसिन नकवी हालांकि बाबर आजम को मनाने में कामयाब रहे और वो फिर से पाकिस्तान के कप्तान बना दिए गए.

Shaheen Afridi 1
Babar Azam ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप से पाकिस्तान के जल्दी बाहर हो जाने के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, तब भी उनके कप्तानी छोड़ने की वजह ज्यादा यही थी कि PCB की ओर से हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान की बात हो रही थी. जबकि बाबर तीनों फॉर्मेट की कप्तानी चाहते थे. न्यूजीलैंड की टीम 5 टी20 की सीरीज के लिए अप्रैल में पाकिस्तान दौरे पर आ रही है. इस सीरीज के पहले 3 मुकाबले रावलपिंडी में होंगे जबकि आखिर के 2 मैच लाहौर में होंगे. बाबर आजम के फिर से कप्तान बनने और काकुल में चल रही ट्रेनिंग के बाद होने जा रही इस सीरीज में पाकिस्तानी टीम की परफॉर्मेन्स अब गौर करने वाली होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।