CRICKET DIARY: सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बना यह खिलाड़ी

CRICKET DIARY : भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया और सबसे तेजी से 150 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने केवल 34 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की और महान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 39 मैच खेले थे।

HIGHLIGHTS

  • CRICKET DIARY:वकार यूनुस सबसे तेज गेंदबाज बने हुए हैं, जिन्होंने अपने 27वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की
  • भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया और सबसे तेजी से 150 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।
  • बुमराह के पास टेस्ट में नौ बार पांच विकेट लेने का प्रभावशाली रिकॉर्ड है374988

CRICKET DIARY:वकार यूनुस सबसे तेज गेंदबाज बने हुए हैं, जिन्होंने अपने 27वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। जबकि इरापल्ली प्रसन्ना और अनिल कुंबले ने भी स्पिनरों के बीच अपनी पहचान बनाने के लिए 34 टेस्ट खेले, रविचंद्रन अश्विन (29) और रवींद्र जड़ेजा (32) एकमात्र भारतीय हैं जो इस मुकाम तक पहुंचने में बुमराह से भी तेज हैं। बुमराह की उल्लेखनीय यात्रा ने उन्हें विशिष्ट कंपनी में स्थान दिया है, विश्व स्तर पर केवल कुछ चुनिंदा गेंदबाज ही कम मैचों में 150 टेस्ट विकेट तक पहुंच पाए हैं। अपने 16वें घरेलू टेस्ट में, बुमराह ने 14 से अधिक की औसत से 24 विकेट लेकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। इसमें उल्लेखनीय पांच विकेट (5-24) शामिल हैं जो घरेलू धरती पर उनके प्रभाव को रेखांकित करता है। इंग्लैंड के खिलाफ, बुमराह ने 22 से अधिक के प्रभावशाली औसत को बनाए रखते हुए 50 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं, जो दुर्जेय विपक्ष के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता का प्रमाण है।jasprit bumrah 035942142 16x9 0

CRICKET DIARY:मैच का रुख पलटने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाने वाले, बुमराह के पास टेस्ट में नौ बार पांच विकेट लेने का प्रभावशाली रिकॉर्ड है, जिनमें से छह एसईएनए देशों में हैं। इससे वह जहीर खान और बी.एस. चन्द्रशेखर के साथ सिर्फ कपिल देव से पीछे संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। बुमराह का प्रभाव घरेलू परिस्थितियों से परे भी फैला हुआ है, क्योंकि वह एसईएनए देशों – दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में 100 से अधिक विकेट लेने वाले कुछ चुनिंदा भारतीयों में से एक हैं।

CRICKET DIARY:113 विकेट के साथ, वह अनिल कुंबले, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जहीर खान और कपिल देव जैसे दिग्गज गेंदबाजों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 150 से अधिक विकेट लिए हैं। बुमराह का सबसे बड़ा पल 2019 में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ आया, जहां उन्होंने 6-27 विकेट लेते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन किया। इस उल्लेखनीय प्रदर्शन में एक हैट्रिक भी शामिल है, जिससे वह टेस्ट क्रिकेट में यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय बन गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + twenty =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।