आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर गिर सकती है गाज़, इस बड़ी टीम ने खड़ा किया बखेड़ा

आईसीसी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी पहले से ही काफी विवादों में रह चुका है लेकिन अब बड़ी खबर आ रही है कि चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन की तारीख बढ़ सकती है।

HIGHLIGHTS

  • चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर विवाद होने की वजह इसका पाकिस्तान में आयोजन होना था
  • एकबार फिर से पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी मिली है
  • पाकिस्तान ने आखिरी बार 1996 में एकदिवसीय आईसीसी विश्व कप आयोजन की मेजबानी की थीGERGTE 1

इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर विवाद होने की वजह इसका पाकिस्तान में आयोजन होना था पर इस खबर को जानकर आपको ऐसा लगेगा कि जैसे घरेलु लीग अब आईसीसी के ऊपर हावी हो रही है. दरअसल इस बार SA20 लीग और IL20 जैसी लीग एक ही समय में आयोजित की गयी हैं और अगले साल भी इनके आयोजन का समय फरवरी मार्च ही हो सकता है, वहीँ आईसीसी चैंपियंस ट्राफी का आयोजन भी अगले वर्ष फरवरी मार्च में किया जा सकता है। अब ऐसे में इन दो बड़ी लीगों का टकराव चैंपियंस ट्रॉफी से हो सकता है।

पहले भी पाकिस्तान में आयोजन होने की वजह से बढ़ा था विवाद

एसीसी ने एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को दी थी, जिसकी वजह से भारतीय क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के बीच शब्द वार शुरु हो गया था। बीसीसीआई के सचीव जय शाह का कहना था की सुरक्षा कारणों से भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जा सकती है, इसे तटस्थ स्थानों पर खेला जा सकता है, फिर भारतीय टीम ने अपने सारे मैच श्रीलंका में खेले थे। जिसके बाद पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष रमीज राज़ा ने कहा था की अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आती है तो बाबर आजम की अगुआई वाली टीम भी भारत में आयोजित होने वाली विश्व कप में हिस्सा नहीं लेगी। रमीज राज़ा ने कहा था अगर पाकिस्तान टीम आगामी विश्व कप में हिस्सा नहीं लेगी तो देखेगा कौन? हमारा स्टैंड इस पर साफ है कि अगर भारत, पाकिस्तान आती है तो पाकिस्तान भी विश्व कप खेलने भारत जाएगा। उन्होंने कहा पाकिस्तान लगातार अच्छा कर रही है, हमने हाल-फिलहाल में कई मौको पर भारत को हराया है। पाकिस्तान टीम ने 1 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाली टीम को हराया है। एकबार फिर से पाकिस्तान को आईसीसी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी का मेजबानी सौंपी गई है। इसबार भारत का क्या स्टैंड रहेगा इस ट्रॉफी को लेकर यह देखना दिलचस्प होगा।KSDF 2

28 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट हो सकता है पाकिस्तान में ?

एकबार फिर से पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी मिली है पर बीसीसीआई इसे सफल होने देगी या नहीं इस पर संशय अभी भी बरकरार है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड हमेशा से अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देती है, इस परिस्थिति में बीसीसीआई क्या निर्णय लेती है इस पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजर बनीं रहेगी। पाकिस्तान ने आखिरी बार 1996 में एकदिवसीय आईसीसी विश्व कप आयोजन की मेजबानी की थी। पाकिस्तान को 2009 चैंपियंस ट्रॉफी और 2011 विश्व कप के मैचों की मेजबानी की गारंटी दी गई थी, लेकिन मार्च 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर आतंकवादी हमले के कारण सुरक्षा चिंताओं के कारण दोनों प्रतियोगिताओं को देश से स्थानांतरित कर दिया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।