IPL 2024 में छाया यह बल्लेबाज, Virat Kohli से होने लगी तुलना

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

IPL 2024 में छाया यह बल्लेबाज, Virat Kohli से होने लगी तुलना

IPL 2024  में रोज एक नया खिलाड़ी अपने गेम के जरिये अपने नाम को दर्ज करा रहा है। IPL की सुनहरी रंग वाली ट्रॉफी पर लिखा हुआ है यात्रा, प्रतिभा अवसरा प्राप्नोतिही मतलब है कि जहां नए प्रतिभागियों को अवसर मिलता है। युवाओं को नया मौका मिलता हैं। साथ ही फायदा भी होता है। युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का नया प्लेटफार्म हासिल हो जाता है। इस लीग ने कई ऐसे खिलाड़ी दिए हैं जिन्‍होंने अपने देश की ओर से खेलते हुए विश्‍व स्‍तर पर खूब नाम कमाया है।

HIGHLIGHTS

  • IPL की सुनहरी रंग वाली ट्रॉफी पर लिखा हुआ है यात्रा, प्रतिभा अवसरा प्राप्नोतिही
  • रियान पराग ने फिर दिखाई अपने बल्ले की झलक
  • ऑरेंज कैप लिस्ट में 261 रन बनाकर दूसरे पायदान पर  
  • विराट कोहली के सबसे ज्यादा 316 रन

379056

बता दें इस लीग ने देश और विदेश दोनों जगाहों पर युवाओं (Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi) को मौका दिया है। इस दौरान एक-दूसरे से काफी कुछ सीखते हैं। इस लीग के आने से खिलाडि़यों को अपने विपक्षी के मजबूत और कमजोर पक्ष जानने का मौका मिलता है। ऐसे में यह लीग उन खिलाडि़यों के लिए सबसे फायदेमंद है जो कैरियर को शुरु कर रहा हैं। आईपीएल ने पिछले 12 साल में कई युवा क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मंच दिया।

इस बार आईपीएल में यूं तो कई खिलाड़ियों ने अपना नाम बनाया है लेकिन जिस खिलाड़ी ने अब तक सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वो हैं असम के एक शानदार खिलाड़ी रियान पराग, जो पिछले कुछ सालों से राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे हैं। इनकी प्रतिभा को हम सबने देखा है, लेकिन वो कहते हैं ना कि जब तक आप अपने टैलेंट का प्रदर्शन बड़े मंच पर लगातार नहीं करोगे तब तक लोग आपकी योग्यता पर आशंका जताएंगे। इस सीजन से पहले तक रियान पराग के नाम आईपीएल  के 54 मैच में केवल 600 ही रन थे लेकिन इस सीजन इनका बल्ला बहुत जोर-शोर से बोल रहा है और अब तक केवल 5 मैच में वह 261 रन ठोक चुके हैं जिनमे 2 बड़े अर्धशतक भी शामिल हैं। कल गुजरात के खिलाफ भी उन्होंने 76 रन की शानदार पारी खेली वहीं इससे पहले 43, 84, 54, 4, की पारियां भी खेल चुके हैं। अपने शानदार फॉर्म के जरिये इन्होने अब तक ना सिर्फ फैंस का दिल जीता है बल्कि वह अब टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाने के भी प्रबल दावेदार बन गए हैं। फैंस उन्हें टीम इंडिया की जर्सी में भी इसी तरह का प्रदर्शन करते देखना चाहते हैं। उन्होंने अपने बल्ले से जिस तरह से गेंदबाजों का हाल किया है उससे शायद वह अपने टी20 वर्ल्ड कप का टिकट भी कटवा ले।

379055

विराट-रोहित से अक्सर होती है तुलना

रियान पराग की तुलना अक्सर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और महान बल्लेबाज विराट कोहली से होती है। आईपीएल 2021 में एक इवेंट के दौरान पराग ने अपने प्रशंसकों के साथ सोशल मीडिया पर एक सेशन में हिस्सा लिया था और सवालों के जवाब दिए था। तब एक फैन ने पूछा कि उनका सबसे पसंदीदा सेलिब्रिटी ऑटोग्राफ कौन सा है. पराग ने तुरंत फोटो शेयर की जिसमें विराट कोहली के ऑटोग्राफ किया हुआ बल्ला नजर आया। इस पर विराट ने एक मैसेज भी लिखा था।

अगर इस आईपीएल की बात की जाए तो रियान पूरी तरह से विराट कोहली की ऑरेंज कैप के पीछे पड़े हुए हैं। जहां कोहली के 5 मुकाबलों में 316 रन हैं वहीं दूसरी तरफ रियान पराग के इतने ही मुकाबलों में 261 रन हैं। और कुछ मैच पहले पराग के सिर की शोभा भी बड़ा रही थी। अगर पराग के टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाने की संभावनाओं को देखा जाए तो वेस्टइंडीज की धीमी और फ्लैट पिच पर रोहित शर्मा इस खिलाड़ी को लेकर जा सकते हैं। पराग ना सिर्फ टी20 क्रिकेट में एक पारंगत बल्लेबाज़ हैं बल्कि अच्छी खासी बोलिंग करने में भी उन्हें महारत हासिल हैं। इसके अलावा उनकी फील्डिंग स्किल्स भी कमाल की है। ऐसे में हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा,शिवम् दुबे, अक्षर पटेल के साथ रियान पराग भी टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनना चाहेंगे। लोग भी कहते हैं इनका एटिट्यूड जहां विराट कोहली जैसा है तो बैटिंग स्किल्स रोहित शर्मा जैसी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।