लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

रिलायंस लॉन्च करेगा Hanuman AI Model, कैसे करता है काम

AI

AI: दुनियाभर में टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ रही है। वहीं भारतGPT इकोसिस्टम के साथ मिलकर सीता महालक्ष्मी हेल्थकेयर (Seetha Mahalaxmi Healthcare) ने Hanooman नाम से एक सूट पेश किया है। हनुमान मॉडल क्या है कैसे काम करता है समझने से पहले भारतजीपीटी के बारे में समझना जरूरी है।मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों के सपोर्ट से एक चैटजीपीटी स्टाइल सर्विस को देश में लाया जा रहा है।

Highlights

  • क्या है Hanooman AI Model
  • कैसे करता है काम
  • यहां मिलेंगे आपके सभी सवालों के जवाब

क्या है Hanooman AI Model, यहां जानें सबकुछ

भारतGTP इकोसिस्टम के साथ मिलकर सीता महालक्ष्मी हेल्थकेयर (Seetha Mahalaxmi Healthcare) ने Hanooman नाम से एक सूट पेश किया है। हनुमान मॉडल क्या है कैसे काम करता है, समझने से पहले भारतजीपीटी के बारे में समझना जरूरी है।

ai 3

क्या है भारतGTP?

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों के सपोर्ट से एक चैटजीपीटी स्टाइल सर्विस को देश में लाया जा रहा है। इस सर्विस का नाम ही भारतीजीपीटी है। भारतीजीपीटी को अगले महीने पेश किया जा रहा है। भारतजीपीटी इकोसिस्टम (BharatGPT ecosystem) को IIT बॉम्बे और सात दूसरे IIT के नेतृत्व में लाया जा रहा है। चैटजीपीटी जैसी इस सर्विस को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science and Technology), एसएमएल और रिलायंस जियो सपोर्ट कर रहे हैं। आइए अब जानते हैं कि Hanooman क्या है और यह मॉडल कैसे काम करता है।

ai3 3

Hanooman क्या है?

हनुमान (Hanooman) 22 भारतीय भाषाओं में प्रशिक्षित इंडिक लार्ज लैंग्वेंज मॉडलों की एक सीरीज है। इस सीरीज को सीता महालक्ष्मी हेल्थकेयर (SML) ने आईआईटी बॉम्बे के नेतृत्व वाले भारतजीपीटी इकोसिस्टम (BharatGPT ecosystem) के साथ साझेदारी में किया है।

ai4 1

Hanooman क्या काम करता है?

हनुमान को एक मल्टीमीडिया एआई कैपेबिलिटी के साथ तैयार किया गया है। यह सीरीज टेक्स्ट-टू-टेक्स्ट, टेक्स्ट-टू-स्पीच, टेक्स्ट टू वीडियो कंटेंट को जनरेट कर सकती है। हनुमान दूसरे लैंग्वेज मॉडल जैसे ओला के क्रुट्रिम, सरवमएआई के ओपनहाथी और आईआईटी-मद्रास के ऐरावत मॉडल जैसे ही काम करता है। इसी के साथ यह मॉडल इंडिक एआई दौड़ का नया प्रतिभागी बन गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + fifteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।