लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Meta ने शुरू किया जागरूकता अभियान, Whatsapp-Instagram पर Wrong Information पर लगेगी लगाम

Meta

Meta: 27 फरवरी Facebook और Whatsapp का स्वामित्व रखने वाली कंपनी मेटा ने डिजिटल युग में भ्रामक सूचना से निपटने की अहमियत पर जागरूकता बढ़ाने के लिए एक एकीकृत सुरक्षा अभियान शुरू किया है।

Highlights

  • Whatsapp और Instagram पर गलत सूचनाओं पर लगेगी लगाम
  • Meta ने शुरू किया अवेयरनेस कैंपेन
  • नहीं शेयर कर सकेंगे गलत सूचना

Meta ने शुरू किया अवेयरनेस कैंपेन

Meta ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि इस कैंपेन में डिजिटल बेस्ट प्रैक्टिस को बढ़ावा देकर और उपलब्ध सेफ्टी टूल्स को उजागर कर whatsapp और instagram प्लेटफॉर्म्स पर गलत सूचनाओं को पहचानने और उनसे निपटने के बारे में यूजर्स को शिक्षित किया जाएगा। Meta ने इस कैंपेन का नाम इसे ‘जानें, क्या है असली’ (Know What’s Real) रखा है। कंपनी इस अवेयरनेस कैंपेन को 8 सप्ताह तक चलाएगी। इसमें whatsapp पर मौजूद ब्लॉक और रिपोर्ट जैसे फीचर्स और सेफ्टी उपायों पर प्रकाश डाला गया है।

tech2

वेरिफिकेशन के लिए फैक्ट-चेकर्स की मदद

वहीं, Instagram पर Meta ने जानकारी के वेरिफिकेशन के लिए फैक्ट-चेकर्स के मजबूत नेटवर्क के साथ जोड़ी बनाई है। इसमें Deepfakes जैसा गलत वीडियो पाए जाने पर चेतावनी वाला लेबल लगाने की बात कही गई है। दरअसल Meta की कोशिश है कि लोग किसी भी इनऑथेंटिक कंटेंट को आगे बढ़ाने या शेयर करने से परहेज करें और उससे ग्रीवांस ऑफिसर या किसी स्वतंत्र फैक्ट-चेकिंग पार्टनर को अवगत कराएं।

tech3

लॉन्च किया था Instagram का क्रिएटर मार्केटप्लेस

गौरतलब है कि Meta ने हाल ही में कहा था कि वह Instagram के क्रिएटर मार्केटप्लेस का भारत सहित 8 नए बाजारों में विस्तार कर रहा है, ताकि अधिक ब्रांडों और क्रिएटर्स को पार्टनरशिप पर एक साथ काम करने में मदद मिल सके।

tech4

क्रिएटर मार्केटप्लेस ब्रांडों और क्रिएटर्स के लिए पार्टनरशिप के अवसरों से जुड़ने और सहयोग करने का एक उपकरण है। इसे 2022 में अमेरिका में क्रिएटर मार्केटप्लेस का परीक्षण शुरू किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।