Uttar Pradesh में 2016 के बाद अपराधों में आई कमी: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

Uttar Pradesh

Uttar Pradesh विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश में 2016 के बाद से अपराध में काफी कमी आई है और यह राम राज्य की संकल्पना को साकार करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि विविध त्योहारों, यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023, आजादी का अमृत महोत्सव, जी-20 सम्मेलन, क्रिकेट विश्व कप-2023 जैसे वृहद आयोजनों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से संपन्न कराया गया। अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए की गई व्यवस्थाओं की देश और दुनियाभर से आए मेहमानों ने सराहना की। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, सरकार प्रदेशवासियों को अपराध और भयमुक्त वातावरण देकर राम राज्य की संकल्पना को साकार करने में पूरी तरह सफल रही है।

  • UP में 2016 के बाद से अपराध में काफी कमी आई है
  • यह राम राज्य की संकल्पना को साकार करने में सफल रहा है- वित्त मंत्री
  • वित्त मंत्री ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सराहना की

सपा के कार्यकाल पर बोले वित्त मंत्री

yogi ji 1

उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में सपा के कार्यकाल की तुलना में वर्ष 2023 में डकैती के मामलों में 87 प्रतिशत, लूट में 76 प्रतिशत, हत्या में 43 प्रतिशत, दंगों में 65 प्रतिशत तथा फिरौती के लिए अपहरण में 73 प्रतिशत की कमी आयी है। वित्त मंत्री ने कहा कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत प्रदेश में 8,54,634 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और अप्रैल 2017 से जनवरी 2024 तक पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1,55,830 भर्तियां और 1,41,866 पदोन्नतियां की गईं।

उत्तर प्रदेश को मिली सौगात

vidhan 2

सुरेश खन्ना ने कहा कि सेफ सिटी परियोजना के तहत महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे की स्थापना, डार्क स्पॉट की पहचान कर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करना, पिंक बूथ की स्थापना और बस-टैक्सी में पैनिक बटन की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं जिलों में तीन महिला प्रादेशिक आर्म्‍ड कांस्टेबुलरी बटालियन स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि बलरामपुर, जालौन, मिर्जापुर, शामली और बिजनौर जिलों में पांच और PAC बटालियन स्थापित करने की तैयारी की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।