PM मोदी का ऐलान , कहा- लद्दाख में 11000 फीट की ऊंचाई पर बनेगा फुटबाल स्टेडियम

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में यह घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार जल्दी ही लद्दाख को दस हत्रार फीट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक फुटबॉल स्टेडियम, एक सिंथेटिक ट्रैक तथा 1000 क्षमता के एक हॉस्टल की सौगात देगी

प्राकृतिक सुंदरता से घिरे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियमों में से एक हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में है। लेकिन अब एक फुटबॉल स्टेडियम भी इस लिस्ट में शुमार हो गया है जो केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में स्थित है। पहाड़ियों के बीच में बना ये खूबसूरत स्टेडियम लेह के स्पितुक में है।15 जनवरी को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को लेह के स्पितुक में बने इस खूबसूरत फुटबॉल स्टेडियम का हवाई दृश्य साझा किया। फुटबॉल स्टेडियम समुद्र तल से 11000 फीट ऊपर बनाया गया है और यह खेलो इंडिया स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का एक हिस्सा है।
जिसके बाद आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में यह घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार जल्दी ही लद्दाख को दस हत्रार फीट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक फुटबॉल स्टेडियम, एक सिंथेटिक ट्रैक तथा 1000 क्षमता के एक हॉस्टल की सौगात देगी। श्री मोदी ने कहा कि लद्दाख के लोगों के लिए उनकी सरकार सारी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि वहां के लोगों का कठिन जीवन आसान हो सके। 
उन्होंने कहा,‘‘आज मैं लद्दाख की एक ऐसी जानकारी साझा करना चाहता हूँ जिसके बारे में जानकर आपको जरुर गर्व होगा। लद्दाख को जल्द ही एक शानदार ओपन सिंथेटिक ट्रैक और एस्ट्रो ट्रफ फुटबाल स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है। यह स्टेडियम दस हत्रार फुट से अधिक की ऊँचाई पर बन रहा है और इसका निर्माण जल्द पूरा होने वाला है। लदाख का यह सबसे बड़ ओपन स्टेडियम होगा जहाँ 30 हत्रार फुटबाल दर्शक एक साथ बैठ सकेंगे।’’ उन्होंने कहा,‘‘इस आधुनिक स्टेडियम में आठ लेन का एक सिंथेटिक ट्रैक भी होगा।
 इसके अलावा यहाँ एक हत्रार बेड वाले, एक हॉस्टल की सुविधा भी होगी। आपको यह जानकर भी अच्छा लगेगा कि इस स्टेडियम को फुटबाल की सबसे बड़ संस्था फीफा ने भी प्रमाणित किया है। जब स्पोर्टस का ऐसा कोई बड़ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो यह देश के युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर लेकर आता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि जहाँ ये व्यवस्था होती है वहाँ भी देश-भर के लोगों का आना-जाना होता है, पर्यटन को बढावा मिलता है और रोत्रगार के अनेक अवसर पैदा होते हैं। स्टेडियम का भी लाभ लद्दाख के अनेकों युवाओं को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।