मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने 100 साल पार के बुजुर्ग मतदाताओं को लिखा पत्र, चुनाव में हिस्सा लेने के लिए जताया आभार

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार ने देश के 100 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले 2.5 लाख से अधिक बुजुर्ग मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में सहयोग के लिए व्यक्तिगत पत्र लिखकर उनके प्रति आभार जताया।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार ने देश के 100 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले 2.5 लाख से अधिक बुजुर्ग मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में सहयोग के लिए व्यक्तिगत पत्र लिखकर उनके प्रति आभार जताया। उन्होंने लिखा, ‘‘आप जैसे जिम्मेदार बुजुर्ग मतदाताओं के कारण हम लोकतंत्र के रूप में विकास कर रहे और विश्व में चमक बिखेर रहे हैं।’’
युवाओं के समक्ष प्रस्तुत किया उदाहरण
चुनाव पैनेल के मुताबिक देश में 2.5 लाख से अधिक मतदाता 100 वर्ष या इससे ज्यादा उम्र के हैं, जबकि 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1.8 करोड़ है।हर राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारियों को ये पत्र भेजे गये थे, जिन्होंने अपने जवाब में यह भरोसा दिलाया कि इन पत्रों को  100 वर्ष उम्र वाले सभी मतदाताओं तक हाथ से पहुंचाया गया। कुमार ने कहा कि बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने अनवरत उत्साह से लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति युवाओं के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत किया जिसने लोकतंत्र को मजबूत करने का काम किया।       
वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की बातचीत 
कुमार ने निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय (Anup Chandra Pandey) के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों के 100 वर्ष पार के मतदाताओं से बातचीत की।राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस कार्यक्रम का आयोजन अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के उपलक्ष्य में किया था। यह बातचीत 100 वर्ष से पार के मतदाताओ के लिए आयोजित सम्मान कार्यक्रम का हिस्सा थाी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।