Search
Close this search box.

CISCE कल घोषित करेगा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम, स्टूडेंट्स ऐसे करें चेक

काउंसिल फॉर दे इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम शनिवार को घोषित करेगा। बोर्ड के सचिव गैरी अराथून ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

काउंसिल फॉर दे इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम शनिवार को घोषित करेगा। बोर्ड के सचिव गैरी अराथून ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।  परीक्षार्थी cisce.org व results.cisce.org जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। अराथून ने कहा, “10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम शनिवार, 24 जुलाई को दोपहर तीन बजे घोषित किए जाएंगे।”
परिणाम परिषद की वेबसाइट पर और एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे
बोर्ड ने कोविड-19 की खतरनाक दूसरी लहर के मद्देनजर दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा निर्धारित वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किए जाएंगे। परिषद ने मान्यता प्राप्त स्कूलों को सूचित किया कि, “आईसीएसई और आईएससी के परिणाम परिषद की वेबसाइट पर और एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। स्कूलों के लिए टैबुलेशन रजिस्टर्स करियर पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे।”
इंटरनल असेसमेंट पॉलिसी के आधार पर आईसीएसई और आईएससी परिणाम 2021 तैयार 
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते देशभर नेशनल और स्टेट बोर्ड के साथ-साथ सीआईएससीई ने भी कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट पॉलिसी के आधार पर आईसीएसई और आईएससी परिणाम 2021 तैयार किया है।
स्टूडेंट्स को अगर मार्क्स कैलकुलेशन में गलती नजर आती है तो वह अपने स्कूल से लिखित में अनुरोध कर सकते हैं
केंद्रीय बोर्ड ने कहा है कि स्टूडेंट्स को अगर मार्क्स के कैलकुलेशन में कोई गलती नजर आती है तो वह उसमें करेक्शन के लिए अपने स्कूल से लिखित में अनुरोध कर सकते हैं। स्कूल प्रमुख इस अनुरोध को आवश्यक दस्तावेजों के साथ समीक्षा के लिए बोर्ड को भेजेंगे। स्कूलों से कहा गया है कि वह किसी भी अनुरोध को बोर्ड के पास भेजने से पहले भली भांति अपने स्तर पर उसकी जांच कर लें। सीआईएससीई के पास इस तरह के अनुरोध 1 अगस्त तक भेजे जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।