अमेरिका में कोरोना का नया वेरिएंट XBB.15, लोगों की उड़ी नींद

चीन में कोरोना वायरस के तांडव ने आम लोगों की जिंदगी हाल-बेहाल कर दी है। ओमिक्रॉन के BF.7 वेरिएंट के बीच अब एक और वेरिएंट का खतरा मंडराने लगा है

चीन में कोरोना वायरस के तांडव ने आम लोगों की जिंदगी हाल-बेहाल कर दी है। ओमिक्रॉन के BF.7 वेरिएंट के बीच अब एक और वेरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। बता दें कि ये वेरिएंट पहले वाले वेरिएंट से और भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। द हिल साइटिंग सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, कोविड-19 के नए वेरिएंट XBB15 का खतरा बढ़ता जा रहा है। भविष्य में ये वेरिएंट और भी खतरनाक साबित हो सकता है। 
अमेरिका में मचा रहा आतंक
CDC के अनुसार, कोविड-19 का नया वेरिएंट XBB15 अमेरिका में 40 फीसदी तक फैल चुका है। इसके कारण अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि यह वेरिएंट BQ और XBB के वेरिएंट से संक्रमण फैलाने में कहीं ज्यादा खतरनाक है। 
अमेरिका ने जारी की गाइडलाइंस
ऑमिक्रॉन सबवैरिएंट्स XBB और XBB.1 की पहली बार भारत में पहचान की गई थी। सीएनएन ने 28 दिसंबर को बताया कि चीन से आने वाले सभी यात्रियों को अमेरिका (US) में प्रवेश करने से पहले एक कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। अधिकारियों ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ के आद्याक्षरों का उपयोग करते हुए कहा, ‘चीन में चल रहे COVID-19 उछाल और वायरल जीनोमिक अनुक्रम डेटा सहित पारदर्शी डेटा की कमी पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में चिंताएं बढ़ रही हैं।
चीन में कोरोना का आतंक
नवंबर में, चीन ने स्थानीय COVID-19 प्रकोपों ​​में रिकॉर्ड वृद्धि देखी। महामारी विज्ञान की स्थिति बिगड़ने के कारण, अधिकारियों ने कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से लॉकडाउन लागू कर दिया है। वहीं निवासियों को दैनिक आधार पर पीसीआर टेस्ट करने के निर्देश दिए गए है। 24 नवंबर से बीजिंग और शंघाई सहित चीन के कई प्रमुख शहरों में कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।