Search
Close this search box.

दिल्ली : गणतंत्र दिवस पर 72 इमारतें सील, यातायात पर भी लगेगा प्रतिबंध

हमेशा की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाये जाने के लिए विशेष तैयारियां चल रही है, जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

हमेशा की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाये जाने के लिए विशेष तैयारियां चल रही है, जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। जानकारी के अनुसार, कर्त्तव्य पथ के आस-पास की 72 इमारतें सील की जाएगी। दिल्ली पुलिस कर्तव्य पथ के आस-पास की इमारतों में एंटी-साबोटाज चेक्स कर रही है। गृह मंत्रालय ने बताया कि 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी जिसके लिए कर्तव्य पथ के आस-पास की इमारतों को 22 जनवरी शाम 6:30 बजे से लेकर 23 जनवरी दोपहर 1 बजे तक बंद कर दिया जाएगा। वहीं 26 जनवरी के दिन परेड के लिए इन सभी इमारतों को 25 जनवरी दोपहर 1 बजे से 26 जनवरी दोपहर 1 बजे तक सील किया जाएगा।
गृह मंत्रालय का आदेश
गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वायु भवन, कश्मीर हाउस, सेना भवन, उद्योग भवन, निर्माण भवन, नेशनल म्यूजियम, विज्ञान भवन, विदेश मंत्रालय, डीआरडीओ भवन, साउथ ब्लॉक, नॉर्थ ब्लॉक, रेल भवन, संचार भवन, कृषि भवन, शास्त्री भवन समेत 72 इमारतों को एंटी-साबोटाज चेक्स के बाद सील किया जाएगा। वहीं 26 जनवरी के दिन एट होम फंक्शन के लिए 20 इमारतों को शाम 7:30 बजे तक बंद रखा जाएगा। इसके अलावा 29 जनवरी को बीटिंग र्रिटीट सेरेमनी के लिए 32 इमारतों को दोपहर 12 बजे से शाम 7:30 बजे तक एंटी-साबोटाज चेक्स के बाद सील कर दिया जाएगा। इनमें रेड क्रॉस बिल्डिंग, एनडीएमसी टावर, रक्षा भवन, नेशनल स्टेडियम, कोस्ट गार्ड मुख्यालय और नेशनल आर्काइव्स शामिल हैं।
गृह मंत्रालय ने कहा कि 28 जनवरी को बीटिंग र्रिटीट की फुल ड्रेस रिहर्सल के दिन दिल्ली की 8 इमारतों को शाम 4:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक बंद रखा जाएगा। इनमें सेना भवन, वायु भवन, डीआरडीओ भवन, साउथ ब्लॉक, नॉर्थ ब्लॉक और रेल भवन शामिल हैं। 
रोड यातायात के लिए बंद रहेंगे
गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि 17 जनवरी से 29 जनवरी तक गणतंत्र दिवस की रिहर्सल के दौरान विजय चौक, कर्तव्य पथ, जनपथ और मान सिंह रोड यातायात के लिए बंद रहेंगे। यह प्रतिबंध केवल रिहर्सल की अवधि के दौरान लागू रहेंगे। वहीं बीटिंग र्रिटीट सेरेमनी की रिहर्सल के चलते 27, 28 जनवरी के दिन दोपहर 3:30 बजे के बाद नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के बाहर गाड़ियों की पार्किं ग की इजाजत नहीं होगी। 29 जनवरी के दिन भी यहां पाकिर्ंग पर प्रतिबंध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।