कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए देश भर में सावधानी पूर्वक मनाई गई होली

देश भर कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए धूम धाम के साथ रंगों का त्यौहार होली मनाया गया। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए लोगों ने सावधानी बरती और भीड़ में शामिल होने से परहेज किया।

देश भर कोरोना वायरस (Coronavirus )के खतरे को देखते हुए धूम धाम के साथ रंगों का त्यौहार होली मनाया गया। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए लोगों ने सावधानी बरती और भीड़ में शामिल होने से परहेज किया। मुंबई में होलिका दहन के मौके पर सोमवार की रात कोरोना वायरस का “पुतला” जलाया गया। होली से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई जिनमें से 13 ओडिशा के निवासी थे। 
कोरोना वायरस के खतरे के चलते राष्ट्रीय राजधानी में होली के पर्व पर उत्साह में कमी देखी गई। उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्र में अधिकतर लोगों ने अपने घरों के भीतर ही होली खेली और सड़क पर भारी सुरक्षाबल तैनात रहा।  बहुत से लोगों ने जहां पूरी तरह होली नहीं मनाई, वहीं कुछ लोग बिना रंगों के एकत्रित होकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते दिखाई दिए। 
1583897769 holi29
कुछ लोगों ने केवल गुलाल से होली खेलने को प्राथमिकता दी। पंजाब और हरियाणा में भी होली के अवसर पर उदासीन माहौल रहा और लोगों ने भीड़ में शामिल होने से परहेज किया। हालांकि सिख पर्व होला मोहल्ला के अवसर पर आनंदपुर साहिब स्थित गुरुद्वारा केसगढ़ साहिब में बड़ी संख्या में लोगों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राजस्थान में पिछले सप्ताह एक इतालवी दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद लोगों ने एहतियात और सुरक्षा को प्रमुखता दी। कोरोना वायरस के कारण जयपुर में होली के रंग में भंग पड़ा नजर आया और ज्यादातर लोगों ने छोटे समूहों में ही पर्व का आनंद लिया। 
मध्यप्रदेश में कमलनाथ नीत सरकार पर जहां राजनीतिक संकट छाया रहा वहीं विपक्षी दल भाजपा ने भोपाल में पार्टी कार्यालय में होली का पर्व जोरशोर से मनाया। पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता ने कमलनाथ सरकार पर मंडराते अनिश्चितता के बादलों की ओर संकेत करते हुए कहा की वे होली और समय से पहले दिवाली आने के कारण खुश हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और अधिकांश क्षेत्रों में होली का त्योहार कोरोना वायरस के खतरे के चलते फीका रहा। अधिकारियों की तरफ से लगातार एहतियात बरतने की अपील की जाती रही। 
दक्षिण मुंबई के वर्ली इलाके में सोमवार को लोगों ने कोरोना वायरस का पुतला जलाया और जिसका नाम “कोरोनासुर” रखा गया था। बिहार की राजधानी पटना में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने सड़क पर समर्थकों की भीड़ के साथ ढोलक लेकर ‘फगुवा’ गाते हुए अपने पिता की याद दिलाई। गुजरात में लोगों ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सावधानी पूर्वक होली का त्यौहार मनाया। एक आयोजक ने संक्रमण की जांच के लिए हाथ में पकड़े जा सकने वाले थर्मल डिटेक्टर की भी व्यवस्था की थी। 
1583897710 holi30
गोवा में मुख्य समारोह का आयोजन पणजी शिगमोत्सव समिति द्वारा ऐतिहासिक आजाद मैदान में किया गया था जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। एक आयोजक ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बंद कमरे की बजाय खुले मैदान में उत्सव मनाया गया। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के कादीपुर गांव में होली मनाए जाने के दौरान हुए झगड़े में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए। ओडिशा में होली के उत्सव के बाद नहाने के दौरान कम से कम दस लोग डूबकर मर गए और एक सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। 
पश्चिम बंगाल में के नदिया जिले में ‘डोल जात्रा’ उत्सव मनाने के बाद एक तालाब में नहाने के दौरान चार बच्चों की मौत हो गई। गुजरात में होली खेलने के बाद तालाब में नहाते समय चार लोगों के मरने की खबर आई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण में एक नहर में डूबने से 32 वर्षीय एक मजदूर की मौत हो गई। ओडिशा के कटक शहर के बाहरी इलाके में होली खेलने के बाद नदी में नहाते समय डूबने से दो लड़कों की मौत हो गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।