सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की आज होगी अहम बैठक, आंदोलन की आगे की रणनीति होगी तय

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की शनिवार को सिंघु बॉर्डर पर एक अहम बैठक होगी। इसमें किसान आंदोलन की आगे की की आगे की रणनीति तय होगी।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की शनिवार को सिंघु बॉर्डर पर एक अहम बैठक होगी। इसमें किसान आंदोलन  की आगे की आगे की रणनीति तय होगी। किसान नेताओं ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर समिति गठन के वास्ते केंद्र को पांच नाम भेजे जाएं या नहीं-इस पर कोई भी फैसला इस बैठक में किया जाएगा क्योंकि उन्हें सरकार से कोई औपचारिक संदेश नहीं प्राप्त हुआ है।
1638586446 protest
बैठक में इन मुद्दों और होगी चर्चा
इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं।
1638586487 protest5
लंबित मांगों पर चर्चा के साथ ही SKM आंदोलन की भावी कार्ययोजना तय करेगा
एसकेएम की कोर समिति के सदस्य दर्शनपाल ने कहा, ‘‘ हमारी शनिवार को 11 बजे अहम बैठक है। हमारी लंबित मांगों पर चर्चा के साथ ही एसकेएम आंदोलन की भावी कार्ययोजना तय करेगा। चूंकि हमें एमएसपी पर पांच किसान नेताओं के नाम सौंपने का औपचारिक संदेश अबतक नहीं मिला है इसलिए हम बैठक में तय करेंगे कि हमें उसे (सरकार को) नाम भेजने हैं या नहीं। ’’
1638586521 protest6
केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे। हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है। केंद्र तीन कृषि कानून वापस ले चुका है।

1638586560 protest8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।