लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

भारतीय राजनीति पर मोदी के प्रभाव पर नई किताब, जल्द होगी प्रकाशित

NULL

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीति पर प्रभाव और भविष्य पर इसके असर का आकलन एक नई किताब में किया गया है और इस किताब का एक दिलचस्प पहलू यह है कि इसमें एक पूरा अध्याय कांग्रेस नेता शशि थरूर के बारे में है। भाजपा की केंद्रीय समिति के सदस्य और आरएसएस से जुडी अंग्रेजी पत्रिका ऑर्गेनाइजर के पूर्व संपादक आर बालाशंकर ने अपनी इस जल्द प्रकाशित होने वाली किताब ‘‘नरेंद्र मोदी: क्रिएटिव डिसरप्टर, द मेकर ऑफ न्यू इंडिया’’ में दावा किया है कि प्रधानमंत्री सादा जीवन जीते हैं और वह देश एवं लोगों के लिए समर्पित हैं।

किताब की खास बात यह भी है कि इसका एक पूरा चैप्टर कांग्रेस नेता शशि थरूर पर लिखा गया है। बालाशंकर का कहना है कि उन्होंने ‘‘थरूर का मोदी के प्रति जुनून ’’नाम का अध्याय थरूर की ‘‘दि पैराडोक्सिकल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी एंड हिज इंडिया ’’ नाम की किताब पढ़ने के बाद लिखना तय किया। इस अध्याय में दावा किया गया है कि इस कांग्रेस नेता में मोदी के प्रति ‘‘आकर्षण और एक छिपी हुई प्रशंसा’’ है। इस पर प्रतिक्रिया करते हुये थरूर ने पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्होंने अभी ये किताब पढ़ी नहीं है। कोणार्क से प्रकाशित होने वाली इस किताब का प्राक्कथन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने PM मोदी पर लिखी किताब, लोगों ने एक शब्द को लेकर उड़ाया मज़ाक

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने एक किताब लिखी है जिसका नाम “THE PARADOXICAL PRIME MINISTER” है। जिसके बाद से ट्विटर पर इस किताब को लेकर यूजर में चर्चा होना शुरू हो गई। दरअसल, चर्चा का विषय किताब नहीं बल्कि इस किताब में इस्तेमाल हुआ एक शब्द है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपनी किताब में ‘floccinaucinihilipilification’ शब्द का इस्तेमाल किया। जिसके बाद शब्द का मतलब जाने के लिए लोगों को गूगल ट्रांसलेटर और डिक्शनरी का सहारा लेना पड़ा।

हैरानी की बात तो ये है की इस शब्द का मतलब ढूंढ़ने में गूगल हिंदी ट्रांसलेटर भी असफल रहा। दरअसल कांग्रेस नेता शशि थरूर ने किताब के बारे में बताते हुए जिस शब्द का इस्तेमाल किया उसका मतलब बेहद कम लोग ही समझ पाए। शशि थरूर ने ‘floccinaucinihilipilification’ शब्द का इस्तेमाल किया। उनके ट्वीट के बाद यूज़र्स अपने अपने हिसाब से शब्द की व्याख्या करने लगे। कुछ लोगों ने शशि थरूर के इंग्लिश ज्ञान का जमकर मज़ाक भी उड़ाया।

आपको बता दें कि कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ‘floccinaucinihilipilification’ शब्द का अपने ट्वीट में प्रयोग किया है ये एक लैटिन शब्द है। इसका मतलब होता है ‘किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही’। इस शब्द की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपनी किताब के बारे में ट्विटर पर लिखा कि मेरी नई किताब ‘द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर’ सिर्फ किसी भी बात को बेकार बताने की आदत वाली 400 पन्नों की किताब नहीं है बल्कि उससे कहीं ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + fourteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।