अगर आपको अकेले घूमने का शौक है तो जानिए क्या कहते है Experienced Solo Travellers

साल 2023 अकेले घूमने वालों के लिए काफी खुशनुमा रहा है। सोलो ट्रैवलर अपने दोस्त, परिवार या पार्टनर के भरोसे न रह कर अकेले ही किसी भी जगह पर घूमने के लिए निकल जाते है। लेकिन अकेले घूमने को लेकर आपके मन में कई सवाल आते होंगे। आज उन सभी सवालों का जवाब एक्सपीरियंस सोलो ट्रैवलर आपको देंगे।

Solo travel.001

देखने वाली बात है पिछले कुछ सालों में सोलो ट्रैवलिंग का दौर बढ़ा है। 23 साल के टिकटॉक स्टार इस्लाम फ़ेसिह का कहना है “यह 2023 है। अगर आप अभी भी बाहर जाने के लिए अपने दोस्तों पर भरोसा करते हैं, तो आप गलत कर रहे हैं”। फ़ेसिह कहते है कि उन्होंने दुनिया को थोड़ा अलग तरीके से देखने के लिए अकेले मोरक्को की यात्रा करने का फैसला किया था। वहीं एक दूसरी कॉन्टेंट क्रिएटर और पोडकास्टर रोज़ी ब्रीन कहती है कि वे अभी तक इटली, वियतनाम, और थाइलैंड अकेले घूमने जा चुकी है। वे यह सब ‘सेल्फ-लव’ के लिए करना चाहती थी। उनका कहना है कि इसने उसे “अकेले समय बिताने में सहज” होने के लिए मजबूर किया है।

solo traveller shutterstock 623123408 509518df42

ऐसे में मीडिया ने इस्लाम, रोज़ी व कुछ और एक्सपीरियंस सोलो ट्रैवलर से उन लोगों के लिए टॉप टिप्स ली है, जो पहली बार अकेले यात्रा पर जाना चाहते है।

लोगों से कनेक्शन बनाना

holly mandarich UVyOfX3v0Ls unsplash 1673083947414 1673083962086 1673083962086

रोज़ी ब्रीन का कहना है कि जब आप एक नई जगह घूमने जा रहे है और वहां किसी से बात करने में घबरा रहे है तो “हॉस्टल में अपना कमरा छोड़ दो और बस किसी को नमस्ते कहो”। वहीं एक दूसरे एकल यात्री, ऐज़ हुसैन का मानना है कि यह सब खुले विचारों वाला होने और सही प्रश्न पूछने पर डिपेंड करता है। आगे वे कहते है कि “यहां तक कि हॉस्पिटैलिटी कर्मचारियों से ये पूछना कि ‘आप आगे हमें कहां जाने की सलाह दें सकते है?’ आपको एक बहुत अच्छे एंडवेंचर पर लेकर जा सकता है।

बजट का ध्यान रखना

budget friendly foreign solo trip places

सोलो ट्रैवलर इस्लाम कहते है कि अकेले यात्रा करना थोड़ा महंगा हो सकता है इसलिए पहले से ट्रैवलिंग प्लान करना आपके पैसे बचाने में मदद कर सकता है। वे कहते है कि “जब मुझे पता चला कि मैं यात्रा पर क्या करना चाहता हूं जैसे कि खाने और घूमने की जगहें, तो इससे मुझे अधिक बजट बनाने का मौका मिला क्योंकि मुझे मोटे तौर पर पता था कि मुझे कितना खर्च करने की उम्मीद है”। वहीं एक अन्य यात्री कहते है कि ऐज़, जो मूल रूप से लंदन से हैं लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं, वे कहते है कि मज़ेदार अनुभवों के लिए जगह छोड़ना जरूरी है। उनका मानना है कि लोगों को इन अवसरों के लिए पैसे का एक अलग बर्तन रखना चाहिए।

खुद को सुरक्षित रखना

shutterstock 677362663 3

रोज़ी कहती हैं, किसी विदेशी देश में अकेले यात्रा करना डराने वाला हो सकता है, खासकर यदि आप एक महिला हैं। इसलिए वे अपने साथ एक पर्सनल अलार्म रखती है जो “भयंकर आवाज करता है” और कहती है कि इसे अपने पास रखने से उसे “मन की शांति” मिलती है। आगे वे कहती है कि एक महिला होने के नाते आपको अपनी सुरक्षा के लिए बहुत सतर्क और सचेत रहना होगा। “अगर आपको ऐसा लगता है कि कोई आपका पीछा कर रहा है, तो आप जहां भी रह रहे हैं, वहां वापस न जाएं और किसी को भी अपने हॉस्टल के बारे में न बताएं।

पैकिंग

107052066 1651027162983 gettyimages 1317509862 201912107356

रोज़ी कहती है बाली में बैकपैकिंग की तैयारी करना उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। क्योंकि वे एक पैकिंग करते समय हमेशा एक्ट्रा सामान पैक कर लेती है। वे सलाह देती हैं, “आपको लगता है कि आपको जो कुछ भी चाहिए उसे पैक करें और फिर हर कैटेगरी में आधा कर दें।” “क्योंकि आप दुनिया में कहीं भी हों, हमेशा कपड़े खरीद सकते हैं।”

जर्नलिंग

Solo Travel Destinations

इस्लाम कहते है कि जब भी आप ट्रैवल कर रहे हैं तो जर्नलिंग जरूर करें ताकि आप कोई क्रिएटिव सोच या आइडिया न खो दें। वहीं वे आगे कहते है कि क्योंकि जब आप ये डायरी पढ़ते है तो पीछे मुड़कर देखना बहुत ताज़ा लगता है दरअसल, जब आप इन अलग-अलग देशों में जाते हैं तो आपको एहसास होता है कि आप बहुत कुछ सीख रहे हैं और उन चीज़ों के बारे में सोच रहे हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।