BPSC 70th Exam: BPSC 70वीं परीक्षा का Notification जारी, जाने कब होगी परीक्षा, क्या होगा सिलेबस, चयन प्रक्रिया और योग्यता, A टू Z जानकारी यहाँ

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

BPSC 70th Exam: BPSC 70वीं परीक्षा का Notification जारी, जाने कब होगी परीक्षा, क्या होगा सिलेबस, चयन प्रक्रिया और योग्यता, A टू Z जानकारी यहाँ

BPSC 70th Exam

BPSC 70th Exam: अगर आप भी इस बार होने वाली 70वीं बीपीएससी परीक्षा (BPSC 70th Exam) देने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है। किसी भी परीक्षा को पास करने की सबसे पहली सीढ़ी है, उस परीक्षा के बारे में अच्छे से जानकारी होना। कई बार जानकारी के अभाव में हम सही समय पर आगे नहीं बढ़ पाते है और खुद को कोसते रहते है।

BPSC क्या है ?

BPSC का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commission है। यह भारत के बिहार राज्य में एक राज्य-स्तरीय संगठन है, जो बिहार राज्य सरकार में विभिन्न प्रशासनिक और सिविल सेवा पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए जिम्मेदार है। BPSC राज्य प्रशासन में ग्रुप A, B और C के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

अधिकारिक वेबसाइट : https://www.bpsc.bih.nic.in/

BPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

  • उम्मीदवारों को किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के साथ यूजीसी-अनुमोदित संस्थान से स्नातक होना चाहिए।
  • आयु मानदंड: आवेदकों की आयु 1 अगस्त 2024 को 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • नोट : महिलाओं, ओबीसी, एससी और एसटी समूहों के लिए ऊपरी आयु प्रतिबंध में कमी की गई है। विशेष श्रेणी के आधार पर छूट की अवधि अक्सर तीन से पांच साल तक होती है

BPSC 70वीं सिविल सेवा परीक्षा का क्या होगा सिलेबस

BPSC सिविल सेवा परीक्षा आमतौर पर तीन चरणों में होती है जिसमें
1. प्रारंभिक परीक्षा/प्रीलिम्स : पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा होती है जो 150 अंको का होता है। जिसमे 150 बहुवैकल्पिक सवाल होते है, जिसे पास करना आवश्यक है।
2 . मुख्य परीक्षा : दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होती है जिसमे 4 विषयों की परीक्षा होती है और 1 ऐच्छिक विषय होता है जिसे सिर्फ पास करना होता है।
3. साक्षत्कार : अंतिम चरण में इंटरव्यू होता है जो आपके मानसिक बुद्धि, और ज्ञान को आंकने के लिए होता है।

सिलेबस के लिए अधिकारिक वेबसाइट
डाउनलोड करे यहाँ से : https://www.bpsc.bih.nic.in/Syllabus.htm
नोट : सिलेबस BPSC की अधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करे और ध्यान से पढ़े और समझने की कोशीश करे।

BPSC 70वीं सिविल सेवा परीक्षा का फॉर्म कब जारी होगा

बीपीएससी 70वीं सिविल सेवा परीक्षा (BPSC 70th Exam) के लिए अधिसूचना 2024 की पहली तिमाही में जारी कर सकता है। बीपीएससी 70वीं प्री ऑनलाइन आवेदन 2024 के लिए आवेदन करने से पहले, सभी इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया

  • उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • बीपीएससी 70वें ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबपेज पर लिंक पर क्लिक करें।
  • नई उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त करें।
  • बीपीएससी तक पहुंचने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त कागजात, स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षरित प्रति अपलोड करें।
  • आप आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • भरी हुई जानकारी को एक बार और सत्यापित करें और आवेदन करें।
  • अतिरिक्त विकल्पों के लिए, आवेदन की एक प्रति और शुल्क रसीद प्राप्त करने के बाद फिर उन्हें आवेदन भरने और जमा करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। बदलावों के लिए बीपीएससी की वेबसाइट और बीपीएससी 70वीं परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की सटीक तारीखों और जानकारी के लिए आधिकारिक सूचना पर नजर रखना जरुरी है।

अधिकारिक वेबसाइट : https://www.bpsc.bih.nic.in/

BPSC 70वीं सिविल सेवा परीक्षा किस तिथि को होगी

बीपीएससी परीक्षा (BPSC 70th Exam) कैलेंडर 2024-25 के अनुसार, 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी, जिसके परिणाम 03 नवंबर को जारी किये जाएंगे। मुख्य परीक्षा 03 से 07 जनवरी 2025 तक आयोजित की जाएगी और परिणाम 31 जुलाई 2025 को जारी किए जाएंगे।

कुछ महत्वपूर्ण बाते

कुछ बाते जो छात्रों को ध्यान में रखने की जरूरत है। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सेल्फ स्टडी बहुत जरुरी है। इसलिए आप परीक्षा के पैटर्न को समझे और पिछले साल हुए परीक्षा के सवालों को हल करने की कोशिश भी करे। जिससे आप परीक्षा में आने वाले सवाल के प्रारूप को समझ पाएंगे और एक अच्छी रणनीति के साथ तैयारी कर पाएंगे और जरूर सफल होंगे। शुरुआत में मन नही लगे तो थोड़ा थोड़ा करके पढ़े और लगातार प्रयास करते रहे। अगर आप मेहनत करेंगे तो, आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।