Search
Close this search box.

Delhi To Ayodhya Train: 10 से ज्यादा ट्रेनों का जानें समय, किराया और सुविधाएं

vande bharat

Delhi To Ayodhya Train: अयोध्या, भगवान राम की पवित्र नगरी, हर साल लाखों श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचती है। दिल्ली से अयोध्या तक की यात्रा सुखद और सुविधाजनक बनाने के लिए रोजाना 10 से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं। अयोध्या, भगवान राम की पवित्र नगरी, हर साल लाखों श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचती है। दिल्ली से अयोध्या तक की यात्रा सुखद और सुविधाजनक बनाने के लिए  ट्रेनें चलती हैं। चाहे आप बजट यात्री हों या आराम पसंद करते हों, इन ट्रेनों में से कोई न कोई आपके लिए जरूर सही रहेगी।

तो चलिए, आज हम दिल्ली से अयोध्या (Delhi To Ayodhya Train) जाने वाली 10 प्रमुख ट्रेनों के बारे में विस्तार से जानते हैं:

1. वंदे भारत एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12301/12302):

vande bharat

  • यह सबसे तेज और आधुनिक ट्रेन है जो आपको दिल्ली से अयोध्या मात्र 8 घंटे 20 मिनट में पहुंचा देती है। इसमें एसी चेयर कार, एक्जीक्यूटिव चेयर कार और स्लीपर क्लास सहित कई विकल्प उपलब्ध हैं। स्वादिष्ट भोजन, एंटरटेनमेंट सिस्टम और बेहतरीन सुविधाओं के साथ यह यात्रा सुखद और आरामदायक होती है। किराया थोड़ा अधिक है, लेकिन तेज गति और सुविधाओं को देखते हुए यह उचित है।

2. अयोध्या एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12303/12304):

  • यह एक और सुपरफास्ट ट्रेन है जो आपको लगभग 10 घंटे 30 मिनट में अयोध्या पहुंचा देती है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन किफायती है और यात्रियों को अच्छी सुविधाएं भी देती है।

3. अमृतसर-लखनऊ एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 14025/14026):

train

  • यह सुपरफास्ट ट्रेन अमृतसर से चलकर अयोध्या पहुंचती है। दिल्ली से अयोध्या का सफर लगभग 12 घंटे का होता है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन भी किफायती विकल्प है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

4. गोरखपुर-दिल्ली एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12401/12402):

  • यह सुपरफास्ट ट्रेन गोरखपुर से चलकर दिल्ली पहुंचती है। दिल्ली से अयोध्या का सफर लगभग 12 घंटे का होता है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह भी एक किफायती विकल्प है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

5. फैजाबाद जनशतानी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 14005/14006):

  • यह ट्रेन दिल्ली और फैजाबाद (अयोध्या के पास) के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 15 घंटे है। इसमें स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित सीमित श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन सबसे कम किराये में आपको अयोध्या पहुंचा देती है।

6.गाड़ी संख्या 12402 दिल्ली-गोरखपुर एक्सप्रेस:

  • यह ट्रेन दिल्ली से गोरखपुर जाती है और बीच में अयोध्या में रुकती है। यात्रा का समय लगभग 13 घंटे 30 मिनट है। इसमें स्लीपर क्लास, एसी स्लीपर क्लास और थर्ड एसी जैसी कई श्रेणियां हैं। यह उन यात्रियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो दिल्ली से गोरखपुर की यात्रा कर रहे हैं और बीच में अयोध्या में रुकना चाहते हैं।

7.गाड़ी संख्या 14025 लखनऊ-अमृतसर एक्सप्रेस:

train

  • यह ट्रेन लखनऊ से अमृतसर जाती है और बीच में अयोध्या में रुकती है। यात्रा का समय लगभग 12 घंटे 30 मिनट है। इसमें स्लीपर क्लास, एसी स्लीपर क्लास और थर्ड एसी जैसी कई श्रेणियां हैं। यह उन यात्रियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अयोध्या से अमृतसर की यात्रा कर रहे हैं या कम किराए में यात्रा करना चाहते हैं।

8. काशी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 15017/15018)

  • यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 12 घंटे 30 मिनट है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन किफायती है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

9. श्रमजीवी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12565/12566)

  • यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 13 घंटे है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन किफायती है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

10. लिच्छवी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 14853/14854)

  • यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 12 घंटे है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन किफायती है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

11. साकेत एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 14311/14312)

  • यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 13 घंटे है। इसमें एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित कई श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन किफायती है और सुविधाएं भी अच्छी हैं।

12. सरयू एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 14029/14030)

  • यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच चलती है। यात्रा का समय लगभग 14 घंटे है। इसमें स्लीपर क्लास और थर्ड एसी सहित सीमित श्रेणियां उपलब्ध हैं। यह ट्रेन सबसे कम किराये में आपको अयोध्या पहुंचा देती है।

(Delhi To Ayodhya Train) ट्रेन का चयन करते समय ध्यान देने योग्य बातें:

  • यात्रा का समय: जितनी तेज ट्रेन चुनेंगे, उतनी ही जल्दी पहुंचेंगे, लेकिन किराया अधिक होगा।
  • सुविधाएं: अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से ट्रेन का चयन करे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।