लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

वर्ष 2047 तक 30 ट्रिलियन की हो सकती है भारत की economy

भारत वर्ष 2047 तक 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था होने की उम्मीद है। रविवार को नीति आयोग के सीईओ वीआर सुब्रमण्यम ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आगामी तीन महीनों में vision India @2047 Document जारी कर सकते हैं। साथ ही में उन्होंने यह भी कहा कि दिसंबर तक vision India @2047 Document का ड्राफ्ट भी तैयार होने की भी आशंका है।

niti यही नहीं ड्राफ्ट आने से पहले पूर्वानुमानों में कुछ सुधार किए जायेंगे। सुब्रमण्यम ने कहा कि vision document भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक संरचनात्मक परिवर्तनों और सुधारों की रूपरेखा तैयार करेगा। इसमें व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, पूंजी शामिल होने की उम्मीद है। अनुसंधान एवं विकास संस्थानों में देश की वैश्विक भागीदारी के बारे में विस्तार से बताया जा सकता है।

2023 जीडीपी 3.7 ट्रिलियन डॉलर होने की अटकले

real gdp definition formula andहालांकि वर्त्तमान में, भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (जीडीपी) बन चूका है, इस वर्ष जीडीपी 3.7 ट्रिलियन डॉलर होने की अटकले लगायी जारी है। यह भी कहा जरा है कि 2030 तक भारत की जीडीपी जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ देंगी। रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स का अनुमान है कि 2030 तक यह संख्या बढ़कर 7.3 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी।

2047 तक भारत हो सकता है विश्र्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

economic growth rate istockमौजूदा समय में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया भर में पांचवे स्थान पर है। भारत पहले ही यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस को पीछे छोड़ चूका है।और अब अनुमान लाया जा रहा है की bharat जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ कर तीसरे स्थान पर पहुँच जायेगा। अगर ऐसा होता है तो भारत एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन कर उभरेगा। vision India @2047 Document के प्रारंभिक नतीजों से पता चला है कि भारत की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2030 से 2047 के बीच 9 फीसद की वार्षिक औसत आर्थिक वृद्धि दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 6 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।