भारत सरकार ने जारी की साल 2024 की पद्म पुरस्कार लिस्ट, इस बिजनेसमैन को देख चीन तिलमिलाया

India list of Padma awards for 2024

India list of Padma awards for 2024 : भारत सरकार ने साल 2024 के लिए पद्म पुरस्कार की लिस्ट को जारी कर दिया हैं। इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले लोगों में 4 बड़े उद्योगपतियों का नाम भी शामिल हैं। आपको जानकारी दें कि इन 4 उद्योगपतियों में 3 भारतीय हैं और बाकि एक विदेशी बिजनेसमैन का नाम शामिल हैं जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित (India list of Padma awards for 2024) किया जाएगा। चीन भारत के इस फैसले से खफा हो सकता हैं क्योंकि इनमें से एक बिजनेसमैन ने अपना बड़ा कारोबार चीन से निकालकर भारत में स्थापित कर दिया हैं।

चीन से भारत में शिफ्ट किया अपना बिजनेस

India list of Padma awards for 2024
India list of Padma awards for 2024

यंग लू (Young Liu), जो ताइवान में फॉक्‍सकॉन (Foxconn) नाम की बड़ी मल्‍टीनेशनल इलेक्‍टॉनिक्‍स कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनी के चेयरमैन हैं, को भारत सरकार ने पद्म सम्‍मान देने के लिए चयनित किया हैं। यंग लू ही वहीं शख्स हैं जो फॉक्सकॉन के मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट को चीन से भारत ले आए हैं। फॉक्सकॉन वो कंपनी है जो कि ऐपल के प्रोडक्‍ट (India list of Padma awards for 2024) बनाती है जिसमें कि आईफोन से लेकर आईपैड तक सभी शामिल हैं।

Young Liu
Young Liu

अब इन सभी ऐपल प्रोडक्ट्स (आईफोन से लेकर आईपैड तक) का निर्माण भारत में हो रहा हैं। इस बात को लेकर चीन पहले से ही काफी सदमे में था और अब जब यंग लू (Young Liu) को ये अवॉर्ड मिला है तो चीन (India list of Padma awards for 2024) का बेचैनी से तिलमिलाना तो पक्का हैं।

इन 3 भारतीय व्यवसायियों को मिलेगा पद्म श्री

India list of Padma awards for 2024
India list of Padma awards for 2024

आपको जानकारी दें कि यंग लू (Young Liu) के अलावा (India list of Padma awards for 2024) तीन भारतीय व्यवसायियों, कर्नाटक के सीताराम जिंदल (Sitaram Jindal) , महाराष्‍ट्र की कल्पना मोरपारिया (Kalpana Morpariya) और कर्नाटक की शशि सोनी (Shashi Soni) को भी पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। ये पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) द्वारा उनकी कड़ी मेहनत और सफलता का सम्मान करने के लिए दिए जाएंगे। उन्हें इस साल अप्रैल या मई में होने वाले एक विशेष कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी।

किस सेक्टर में हैं कार्यरत

Sitaram Jindal
Sitaram Jindal

सीताराम जिंदल (Sitaram Jindal) एक बहुत ही बड़े दानवीर व्यक्ति हैं जो जिंदल एल्युमीनियम लिमिटेड नाम की एक बड़ी कंपनी के चेयरमैन (India list of Padma awards for 2024) हैं। वह सिर्फ एक व्यवसायी नहीं हैं, बल्कि ऐसे व्यक्ति भी हैं जो अन्य लोगों की मदद करना पसंद करते हैं।

India list of Padma awards for 2024
India list of Padma awards for 2024

उन्होंने कई चैरिटी संस्‍थाएं शुरू की हुई हैं जो लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और उनके जीवन को बेहतर बनाने जैसी चीजों में मदद करने के लिए धन और सहायता देते हैं। जिंदल ने पूरे देश में 16 अलग-अलग चैरिटी ट्रस्‍ट और सोसाइटी शुरू किए हैं जो अलग-अलग तरीकों से लोगों की मदद करने का काम करते हैं।

महिलाओं ने भी मारी बाज़ी

Kalpana Morpariya
Kalpana Morpariya

पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित होने वाली कल्पना मोरपारिया (Kalpana Morpariya) ग्‍लोबल इनवेस्‍टमेंट बैंक जेपी मॉर्गन एंड कंपनी की भारतीय यूनिट की सीईओ हैं और एक फेमस बैंकर भी हैं। वह भारत में बैंक के संचालन की प्रभारी हैं। पद्म श्री अवार्ड (India list of Padma awards for 2024) से नवाज़ी जाने वाली शशि सोनी (Shashi Soni) भी बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं।

Shashi Soni
Shashi Soni

वह इज्‍मो (IZMO) लिमिटेड की चेयरपर्सन हैं। उनकी कंपनी हाई-टेक ऑटोमोटिव और ई-रीटेलिंग सॉल्‍यूशंस उपलब्‍ध कराती है। उनकी कंपनी ने कई अलग-अलग देशों में अपनी बिजनेस फैलाया हुआ हैं। किरण नादर भी पुरस्कार विजेताओं की सूची में हैं।

India list of Padma awards for 2024
India list of Padma awards for 2024

किरण नादर एचसीएल टेक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नादर की पत्‍नी (India list of Padma awards for 2024) हैं। उन्हें उनके कला संग्रह और दूसरों की मदद के लिए दिए जाने वाले पैसे के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा हैं।

किन अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाते हैं पद्म अवार्ड

Padma Awards
Padma Awards

सरकार तीन अलग-अलग श्रेणियों में पद्म पुरस्कार देती है। पद्म विभूषण पुरस्कार (Padma Vibhushan Award) (India list of Padma awards for 2024) उन लोगों के लिए है जिन्होंने वास्तव में कुछ विशेष और महत्वपूर्ण काम किया है। पद्म भूषण पुरस्कार (Padma Bhushan Award) उन लोगों के लिए है जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण और विशेष काम किया हो। पद्मश्री पुरस्कार (Padmashree Award) उन लोगों के लिए है जिन्होंने किसी विशिष्ट क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण काम किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।