Search
Close this search box.

Zee Business के गेस्ट एक्सपर्ट्स के खिलाफ सेबी का एक्शन

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने Zee Business न्यूज चैनल पर आए 15 अतिथि विशेषज्ञों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें 7.41 करोड़ रुपये की भारी रकम चुकाने का आदेश दिया है। बाजार नियामक ने एक आदेश में कहा, इन विशेषज्ञों ने अपनी ऑन-एयर सिफारिशों की तुलना में बाजार में विपरीत स्थिति लेकर गैरकानूनी लाभ कमाया।

business

Highlights:

  • इनसाइडर ट्रेडिंग का हुआ बड़ा खुलासा
  • नोटिस प्राप्तकर्ताओं ने विशिष्ट भूमिकाएँ निभाई हैं
  • लाभ निर्माताओं और समर्थकों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया

इनसाइडर ट्रेडिंग का किया खुलासा

8 फरवरी को जारी सेबी के आदेश के अनुसार, इन विशेषज्ञों ने 01 फरवरी, 2022 से 31 दिसंबर, 2022 के बीच 7.41 करोड़ रुपये का गैरकानूनी लाभ कमाया। इनमें से कुछ सीधे तौर पर इन ट्रेडों में शामिल रहे हैं। दूसरों ने उन्हें सुविधा प्रदान की है। परिणामस्वरूप, कुछ को अगली सूचना तक व्यापार करने से रोक दिया गया है। सेबी के सदस्य कमलेश वार्ष्णेय ने कहा, “नोटिस प्राप्तकर्ताओं ने विशिष्ट भूमिकाएँ निभाई हैं, सेबी अधिनियम का उल्लंघन करते हुए पाया गया।” जांच से पता चला कि इन विशेषज्ञों ने ज़ी बिजनेस पर अपनी सिफारिशें प्रसारित करने से पहले लाभ निर्माताओं के साथ अग्रिम जानकारी साझा की थी।

fine

अंदरूनी व्यापार भूमिकाओं को किया वर्गीकृत

सेबी द्वारा विशेषज्ञों, लाभ निर्माताओं और समर्थकों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। जिन लोगों ने व्यापारिक सलाह प्रदान की उन्हें अतिथि विशेषज्ञों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जबकि लाभ कमाने वाले और उन्हें सक्षम बनाने वाले भी जांच के दायरे में हैं। निवेशक शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, सेबी ने निवेशकों को ऐसी धोखाधड़ी वाली योजनाओं का शिकार बनने के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। सेबी ने कहा, “निवेशकों को टीवी या सोशल मीडिया पर किसी भी मुफ्त सलाह को स्वीकार करने से पहले उचित परिश्रम करने की ज़रूरत है।” सेबी के अंतरिम आदेश का उद्देश्य निवेशकों को बेईमान विशेषज्ञों द्वारा संचालित हेरफेर योजनाओं से बचाना है। गैरकानूनी लाभ, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, निर्दोष निवेशकों से आते हैं जो अपने पीछे के धोखाधड़ी के इरादों को समझे बिना इन विशेषज्ञों की सलाह का पालन करते हैं

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।