Share Market Update: लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, लगातार तीन दिन थी तेजी

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, लगातार तीन दिन थी तेजी

Share Market Update

Share Market Update: शेयर बाजार सूचकांक तीन दिन की तेजी के बाद गुरुवार को गिरावट के साथ खुले। आज शुरुआती कारोबारी सत्र में Nifty 50 इंडेक्स 60 अंक गिरकर 22,341 पर आ गया, जबकि Sensex 190 अंक गिरकर 73,663 पर आ गया।

Highlights

  • शेयर बाजार में गिरावट
  • लाल निशान पर खुला शेयर बाजार
  • Nifty 50 में भी गिरावट

तीन दिन बाद शेयर बाजार में गिरावट

पिछले कारोबारी सप्ताह में भारी गिरावट देखने को मिली थी। वहीं इस हफ्ते के शेयर बाजार की सात्हिक शुरूहात अच्ची हुई थी। वहीं अब लगातार तीन दिन की तेजी के बाद बाजार में फिर नाकारात्मकता दिख रही है। Nifty 50 इंडेक्स में 19 शेयर बढ़त के साथ खुले, जबकि सूची में 31 शेयर लाल निशान में खुले। एक्सिस बैंक, आयशर मोटर्स और एचसीएल टेक्नोलॉजीज Nifty 50 में सबसे ज्यादा लाभ में रहे। जबकि कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और टाटा कंज्यूमर को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ।

stock4 5

RBI द्वारा बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिए जाने के बाद, कोटक बैंक के शेयर 9 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1671.95 रुपये पर आ गए।

इन शेयरों में दिखा असर

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयरों में भी 1.30 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए 2,406 करोड़ रुपये के स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ में 6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 2,552 करोड़ रुपये था। टाटा कंज्यूमर में लगातार दूसरे दिन 0.97 प्रतिशत की गिरावट आई, एक दिन पहले तिमाही परिणामों की घोषणा के बाद निवेशकों की प्रतिक्रिया के बाद इसमें 5 प्रतिशत की गिरावट आई थी। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, “बाजार कॉर्पोरेट आय पर केंद्रित हैं क्योंकि फेड दर कार्रवाई स्थगित हो गई है और निवेशकों की धारणा में भू-राजनीतिक जोखिम कम हो गए हैं।

stock2 10

यूएस ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि और मैग्निफिसेंट सेवन घटक मेटा से नरम मार्गदर्शन से यूएस बाजार में नरमी आई है।” बुधवार को घरेलू इक्विटी सूचकांकों ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, निफ्टी 50 22,400 के स्तर से ऊपर बंद हुआ। सेंसेक्स 114.49 अंक (0.16 प्रतिशत) बढ़कर 73,852.94 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 50 34.40 अंक (0.15 प्रतिशत) बढ़कर 22,402.40 पर बंद हुआ। “तकनीकी रूप से, Nifty 50 ने दैनिक चार्ट पर एक छोटी नकारात्मक मोमबत्ती बनाई, जो 22,450 – 22,500 के स्तर के आसपास सीमाबद्ध आंदोलन का संकेत देती है।

stock3 6

सूचकांक वर्तमान में 15 अप्रैल के पिछले शुरुआती डाउनसाइड गैप के महत्वपूर्ण ओवरहेड प्रतिरोध के करीब है, जो 22,500 के स्तर के आसपास है। इस प्रतिरोध के ऊपर एक निर्णायक कदम एक अपसाइड ब्रेकआउट की ओर ले जा सकता है, जिसका अगला लक्ष्य 22,800 का स्तर है” प्रॉफिट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा। एशियाई बाजार आज करीब 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ खुले हैं, क्योंकि बैंक ऑफ जापान की बैठक के नतीजों पर करीब से नज़र रखी जा रही है, ताकि येन के 155 येन/डॉलर के स्तर को बनाए रखने के लिए कोई कदम उठाया जा सके। तेल की कीमतों में मामूली गिरावट देखी गई, जबकि सोना अपेक्षाकृत अपरिवर्तित रहा। पिछले दिन की बढ़त के बाद एशिया में ट्रेजरी यील्ड स्थिर रही।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + fifteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।