दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र बढ़ाई गई सुरक्षा - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र बढ़ाई गई सुरक्षा

एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह से पहले, 8,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में प्रौद्योगिकी और मानव खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गणतंत्र दिवस सुरक्षा व्यवस्था पर एएनआई से बात करते हुए, पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) देवेश कुमार महला ने कहा, “किसी भी उपद्रव को रोकने के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। टीम की बार-बार रिहर्सल और ट्रेनिंग की जा रही है. आयोजन के लिए लगभग 8,000 बलों को तैनात किया गया है।

  • गणतंत्र दिवस से पहले देशभर में सुरक्षा कड़ी
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चों को न लाएं
  • परेड के दौरान फ्रांसीसी दल भी मार्च करेगा

खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ी

DELHI TOP NENE

अधिकारी ने कहा, “प्रौद्योगिकी और मानव खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संचार के कई तरीके स्थापित किए गए हैं ताकि अगर एक तरीका विफल हो तो दूसरे का इस्तेमाल किया जा सके। डीसीपी महला ने आम जनता से भी अनुरोध किया कि वे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में छोटे बैग पैक न ले जाएं और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को न लाएं। उन्होंने कहा, ”मेरा अनुरोध है कि यहां आने वाले लोग छोटे बैग पैक न करें और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को लेकर आएं। इस बीच गणतंत्र दिवस से पहले देशभर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

स्नाइपर तैनात किएSNIPEER TOOOOP

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज़, बांदीपोरा में नियंत्रण रेखा की रक्षा के लिए नवीनतम तकनीक के साथ स्नाइपर तैनात किए और रात्रि गश्त की। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले ओडिशा में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है, खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में। इससे पहले मंगलवार को मेजर जनरल सुमित मेहता ने कहा था कि गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी हिस्सा लेगी, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ अन्य दो सेनाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी सेवाएँ।

विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू

INDIA GEATE

कर्तव्य पथ पर 75वीं गणतंत्र दिवस परेड महिला केंद्रित है; ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ मुख्य विषय हैं। गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू होगी। परेड कमांडर दिल्ली एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार होंगे। पहली बार, सभी महिला त्रि-सेवा दल भाग लेंगे परेड में, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी। मेजर जनरल मेहता ने आगे कहा कि परेड के दौरान फ्रांसीसी दल भी मार्च करेगा, जिसमें भारतीय और नेपाली मूल के सदस्य शामिल हैं। दो फ्रांसीसी राफेल विमानों के साथ एक फ्रांसीसी ईंधन भरने वाला विमान उनके ऊपर से उड़ान भरेगा।

प्रचंड फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे

“विभिन्न प्रकार के नई पीढ़ी के वाहन, जिनमें इलाके के वाहन, हल्के विशेषज्ञ वाहन और विशेष गतिशीलता वाहन शामिल होंगे, भाग लेंगे। एएलएच ध्रुव रुद्र और एलसीएच प्रचंड फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे। भारतीय वायु सेना के फ्लाईपास्ट में 51 विमान शामिल होंगे , जिसमें लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान शामिल हैं। इसमें विमानों पर 15 महिलाएं होंगी। मुख्य आकर्षणों में शंख बजाकर किया जाने वाला आह्वान शामिल होगा।

फ्रांसीसी दल ने परेड में हिस्सा लियाDELHI NEWS HDHD

गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे। यह छठी बार है जब कोई फ्रांसीसी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बने हैं। यह दूसरी बार है जब फ्रांसीसी दल ने परेड में हिस्सा लिया है। इस वर्ष महिलाओं की भागीदारी बहुत अधिक है। इस वर्ष परेड देखने के लिए लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसका उद्देश्य सरकार के जन भागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।