मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू, MNF-ZPM के बीच मुकाबला

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती राज्य के सभी 11 जिलों में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह शुरू हो गई। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने कहा कि शुरुआत में डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है और फिर, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी।

महिलाओं सहित 4,000 से अधिक अधिकारी मतगणना प्रक्रिया में लगे हुए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, इन अधिकारियों को वोटों की गिनती के लिए 11 जिलों के 13 केंद्रों के तहत 40 मतगणना हॉलों में तैनात किया गया है। पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य भर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और मिजोरम सशस्त्र पुलिस की टुकड़ियों को तैनात किया गया है। 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने 16 महिलाओं सहित 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), मुख्य विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने भाषाई अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, खासकर जहां रियांग और चकमा आदिवासी समुदाय मतदाता सूची में अधिक संख्या में हैं। उनके अलावा 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

ईसाई-बहुल राज्य (87 प्रतिशत) में वोटों की गिनती पहले रविवार को निर्धारित की गई थी, लेकिन प्रभावशाली यंग मिज़ो एसोसिएशन (YMA) सहित सभी राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज संगठनों, चर्चों, युवाओं और छात्र निकायों की बार-बार अपील के बाद भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोमवार को मतगणना पुनर्निर्धारित की। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।